छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल का दावा, 'बस्तर में हो रहा चौतरफा विकास'

By

Published : Dec 16, 2020, 6:05 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के 2 साल पूरे हो गए हैं. इन दो वर्ष में बस्तर क्षेत्र में सरकार ने क्या कुछ विकास कार्य कराया है. बस्तर में विकास की बयार कैसी है. इस पर ETV भारत ने बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष और बस्तर के विधायक लखेश्वर बघेल से खास बातचीत की.

exclusive-interview-of-mla-lakeshwar-baghel-on-completion-of-two-years-of-chhattisgarh-government
बस्तर प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल से ETV भारत की बातचीत

जगदलपुर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार को 2 साल पूरे होने को है. इन दो वर्ष में बस्तर क्षेत्र में सरकार ने क्या कुछ विकास कार्य कराया है. ETV भारत की टीम ने बस्तर के विधायक लखेश्वर बघेल से खास बातचीत की. राज्य सरकार ने इन 2 साल में बस्तर में क्या कुछ विकास कार्य किए हैं. बस्तर में विकास कार्यों का ब्यौरा लखेश्वर बघेल ने दिया. उन्होंने बस्तर में विकास की रफ्तार तेज रहने की बात कही है.

बस्तर में हो रहा चौतरफा विकास- लखेश्वर बघेल

पढ़ें: 'सरकार के दो साल की सबसे बड़ी उपलब्धि छत्तीसगढ़ी अस्मिता की पहचान, भूपेश है तो भरोसा है'

बस्तर में इन 2 साल में प्राधिकरण के तहत किए विकास कार्यों को लेकर विधायक लखेश्वर बघेल ने सवालों का बेबाकी से जवाब दिया. लखेश्वर बघेल ने बताया कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद प्राधिकरण के अध्यक्ष स्थानीय नेता को बनाया गया. बीजेपी सरकार में प्राधिकरण के अध्यक्ष मुख्यमंत्री हुआ करते थे. कांग्रेस की सरकार ने स्थानीय नेता को प्राथमिकता दी. सरकार ने बस्तर के बेटे को अध्यक्ष बनाया. बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी को उपाध्यक्ष बनाया.

लखेश्वर बघेल ने कहा कि कोरोना की वजह से बीते 7 से 8 महीनों में कई विकास कार्य अधूरे रह गए हैं. अब जैसे-जैसे कोरोना का प्रकोप कम होता जा रहा है. अधूरे पड़े विकास कार्यों को पूरा किया जा रहा है. प्राधिकरण की दो महत्वपूर्ण योजनाएं बस्तर में वनोपज प्रोसेसिंग प्लांट, कृषि उपज प्रोसेसिंग प्लांट और प्राधिकरण के माध्यम से छोटे छोटे उद्योग भी लगाए जाने हैं. इन योजनाओं को धरातल पर लाया जाएगा. बस्तर का चहुमुखी विकास किया जाएगा.

पढ़ें: छत्तीसगढ़ सरकार के 2 साल: कवासी लखमा ने गिनाईं सरकार की उपलब्धियां

वनोपज प्रोसेसिंग प्लांट और कृषि उपज प्लांट की मिलेगी सौगात
लखेश्वर बघेल ने कहा कि प्राधिकरण के माध्यम से ग्रामीण अंचलों में कई महिला स्व-सहायता समूह संचालित किए जा रहें हैं. बस्तर के वनोपज को महत्व दिया जा रहा है. ग्रामीण संस्कृति को बचाने के लिए प्राधिकरण के मद से देव गुड़ियों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. बस्तर के आदिवासी अंचलों में ग्रामीणों के लिए संस्कृति भवन और अन्य समुदाय भवन का भी निर्माण किया गया है. बस्तर के आदिवासियों को उनके संस्कृति और सामाजिक दायित्व के लिए मंच प्रदान हो रहा है.

कृषि उपज प्रोसेसिंग प्लांट लगाने की तैयारी


आदिवासी छात्र-छात्राओं को मुफ्त मिलेगी किताबें
आगामी दिनों में प्राधिकरण के माध्यम से क्या कुछ बड़े विकास कार्य होने हैं ? इस सवाल पर लखेश्वर बघेल ने कहा कि उन्होंने घोषणा की थी कि बस्तर के सरकारी स्कूल के आदिवासी छात्र छात्राओं को 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षा की पुस्तकें प्राधिकरण के माध्यम से मुफ्त मुहैया कराई जाएगी. इसके अलावा बस्तर संभाग में जितने भी छात्रावास हैं. इन सभी छात्रावासों में पुस्तकालय भी बनाया जाएगा, ताकि छात्रों को पुस्तकों के लिए परेशान ना होना पड़े. कोरोना की वजह से इस वर्ष स्कूल और छात्रावास नहीं खुल पाए. ऐसे में आने वाले साल में स्कूल और छात्रावास खुलने के साथ ही छात्र-छात्राओं को मुफ्त में पुस्तकें उपलब्ध कराई जाएगी. वहीं छात्रावासों में पुस्तकालय भी तैयार की जा रही है.

फ्लोराइड युक्त पानी से कुछ ग्रामीण अंचलों को मिली निजात
लखेश्वर बघेल ने कहा कि कोसारटेंडा बांध से ग्रामीणों को साफ पानी पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. उनके विधानसभा के 14 ग्रामों में कोसारटेडा बांध से साफ पानी उपलब्ध हो पा रहा है. प्राधिकरण के मद से और विधायक मद से कई ग्रामीण अंचलों में वाटर रिमूवल प्लांट भी लगाया गया है. अब ग्रामीणों को साफ पानी उपलब्ध हो रहा है. हालांकि फ्लोराइड युक्त पानी से पूरी तरह से ग्राम वासियों को निजात नहीं मिली है. लेकिन आने वाले साल में कोशिश की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा रिमूवल प्लांट लगाकर ग्रामीणों को शुद्ध पानी उपलब्ध कराई जाएगी.

पर्यटन स्थलों को विकसित करने पर होगा फोकस
लखेश्वर बघेल ने कहा कि आने वाले साल 2021 में प्राधिकरण के माध्यम से बस्तर के बेरोजगारों को रोजगार दिलाया जाएगा. बस्तर के सभी पर्यटन स्थलों का विकास किया जाएगा. इसके अलावा ग्रामीण अंचलों में सड़क, पुल-पुलिया और कनेक्टिविटी पर पूरा फोकस रहेगा.

भाजपा ने 15 साल तक सरकारी पैसों की बर्बादी की
लखेश्वर बघेल ने कहा कि भाजपा ने केवल सरकारी पैसों का दुरुपयोग किया है. बस्तर में बड़े बड़े मोटल बनाए गए, लेकिन उनका कोई उपयोग नहीं हुआ. भाजपा सरकार ने 15 साल में बस्तर में पूरी तरह से सरकारी पैसों की बर्बादी की.

सरकार की योजनाओं का बस्तरवासियों को मिल रहा लाभ
प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद सरकार के द्वारा महत्वकांक्षी योजनाओं का शुभारंभ किया गया. बस्तर वासियों को काफी लाभ भी मिल रहा है. गोधन योजना के जरिए 2 रुपये में सरकार गोबर खरीद रही है. स्व-सहायता समूह को भी इससे लाभ मिल रहा है. इसके अलावा नरवा, गरवा, घुरवा अउ बाड़ी योजना के तहत बस्तर के किसानों को लाभ पहुंच रहा है. जबकि भाजपा शासन काल में ऐसी कोई भी योजना नहीं थी, जिससे बस्तर वासियों का हित हो पाया हो.

फंड की नहीं होगी कमी
प्राधिकरण में फंड की कमी होने के सवाल पर लखेश्वर बघेल ने कहा कि कोरोना संकटकाल की वजह से सरकार की ओर से प्राधिकरण को पर्याप्त फंड नहीं मिल पाया है. सरकार से फंड की मांग की गई है. आने वाले साल 2021 में प्राधिकरण में कोई फंड की कमी नहीं होगी. बस्तर का विकास किया जाएगा. साथ ही ज्यादा से ज्यादा बेरोजगारों को प्राधिकरण के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने की भी कोशिश की जाएगी. अधूरे पड़े सभी निर्माण कार्यों को आने वाले साल में पूरा कर लिया जाएगा.

Last Updated :Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details