छत्तीसगढ़

chhattisgarh

चित्रकोट वाटरफॉलः ये है छत्तीसगढ़ का नियाग्रा, देखते ही बनती है खूबसूरती

By

Published : Feb 18, 2020, 3:35 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

जगदलपुर से 40 किलोमीटर और रायपुर से 273 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा, सबसे चौड़ा और सबसे ज्यादा जल की मात्रा प्रवाहित करने वाला जलप्रपात है. प्राकृतिक खूबसूरती की चादर ओढ़े इस जलप्रपात को एशिया का नियाग्रा भी कहा जाता है.

नियाग्रा फॉल
नियाग्रा फॉल

जगदलपुर: छत्तीसगढ़ का बस्तर अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है. बस्तर के घने जंगलों के बीच मौजूद चित्रकोट वाटरफॉल इतना मनमोहक और आकर्षक है कि इसे देखने दूर-दूर से सैलानी यहां आते हैं. प्राकृतिक खूबसूरती की चादर ओढ़े इस जलप्रपात को एशिया का नियाग्रा भी कहा जाता है.

चित्रकोट वाटरफॉल

जगदलपुर से 40 किलोमीटर और रायपुर से 273 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये जलप्रपात छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा, सबसे चौड़ा और सबसे ज्यादा जल की मात्रा प्रवाहित करने वाला जलप्रपात है. घोड़े की नाल के आकार वाले इस वाटरफॉल से लगभग 90 फीट की ऊंचाई से पानी इंद्रावती नदी में गिरता है. बारिश के दिनों में यहां का नजारा और भी ज्यादा मनमोहक हो जाता है.

बारिश का मौसम आते ही इस झरने की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. इसकी खूबसूरती देखने पर्यटक यहां दौड़े चले आते हैं. घने पेड़ों और बड़ी-बड़ी पर्वतमालाओं के बीच स्थित इस जलप्रपात से गिरने वाली विशाल जलराशि पर्यटकों का मन मोह लेती है.

Last Updated :Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details