छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर में एयरपोर्ट प्रबंधन की लापरवाही, अब तक नहीं शुरू हो पाई कार्गो विमान सेवा

By

Published : Aug 7, 2021, 8:41 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

बस्तर के जगदलपुर एयरपोर्ट पर विमान सेवा के करीब 1 साल बाद भी कार्गो सर्विस की शुरुआत नहीं हो पाई है. जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Jagdalpur Airport
जगदलपुर एयरपोर्ट

जगदलपुर: जगदलपुर एयरपोर्ट से एलायंस एयर ने 2 महीने पहले एयर कार्गो सेवा की शुरुआत बड़े जोर शोर से की थी. उस वक्त प्रबंधन की ओर से कहा गया था कि, इस सेवा के शुरू होने से बस्तर के व्यापारियों को फायदा होगा और वे अपने उत्पाद देश भर में कहीं भी भेज पाएंगे. एयर कार्गो सेवा के शुरू होने से बस्तर के व्यापार को ग्लोबल कनेक्टिविटी मिलती, लेकिन सिर्फ सिक्योरिटी स्केनर मशीन के अभाव में यह सेवा शुरू होते ही बंद कर दी गई.

दरअसल उस वक्त एयरपोर्ट प्रबंधन ने यह बात मीडिया के सामने नहीं आने दी क्योंकि इससे प्रबंधन की नाकामी उजागर होती. एलायंस प्रबंधन बस्तर को एक बहुप्रतीक्षित सेवा देने जा रहा था. लेकिन एयरपोर्ट प्रबंधन और जिला प्रशासन के प्रयासों में कमी होने की वजह से यह सेवा अब बस्तर के हाथ से निकल चुकी है. अगर यह मशीन एयरपोर्ट में लग भी जाती है. तो एलायंस प्रबंधन को इसके लिए एक बार फिर अपने कार्यालयीन स्तर पर लंबी प्रक्रिया को अपनाना होगा. जिसमें 3 से 4 महीने का वक्त और लग सकता है.

नहीं शुरू हो पाई कार्गो विमान सेवा

CORONA EFFECT: 5 अगस्त से जगदलपुर से रायपुर के लिए नहीं शुरू होगी उड़ान

एयरपोर्ट में यात्रियों के लगेज स्कैन करने के लिए जो मशीन लगाई गई है. वह एयरपोर्ट के लिए नहीं है. दरसअल एयरपोर्ट में रेलवे स्टेशन में उपयोग होने वाली मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है. एयरपोर्ट के लिए सुरक्षा मानक अलग है और इन मानकों के विपरीत रेलवे के स्कैनर से एयरपोर्ट में काम चलाया जा रहा है. यह एक बड़ी खामी है जिसे दूर करने के लिए अब तक कोई ठोस पहल नहीं की गई है. स्कैनर और लगेज कन्वेयर बेल्ट के लिए जिला प्रशासन ने 3 महीने पहले ही संबंधित फर्म को भुगतान कर रखा है, यह बात बस्तर कलेक्टर रजत बंसल ने स्वयं कही थी. उन्होंने यह भी कहा था कि, दोनों मशीन एयरपोर्ट में जून के महीने में लग जाएगी लेकिन इसके बावजूद अब तक यह मशीन नहीं लग पाई है और बस्तर वासियों को संसाधनों के अभाव में जगदलपुर एयरपोर्ट से यात्रा करनी पड़ रही है.

बस्तर हवाई अड्डा

जगदलपुर एयरपोर्ट से यात्री सेवा की शुरुआत साल 2020 सितंबर महीने में हुई थी. तब एयरपोर्ट प्रबंधन की ओर से कहा गया था कि फिलहाल संसाधनों की कमी के बीच सेवा शुरू की जा रही है, लेकिन जल्द ही संसाधन जुटा लिए जाएंगे. विमान सेवा को शुरू हुए 11महीने बीत चुके हैं और अब तक जितनी सुविधाएं एयरपोर्ट में यात्रियों को मिलनी चाहिए थी उतनी नहीं मिल रही है. अब देखना होगा कि बस्तर एयरपोर्ट पर कार्गो सेवा कब शुरू होगी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details