छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर पुलिस की ऑपरेशन मुस्कान, 281 लापता लोगों की तलाश की, घरों में लौटी खुशियां

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Nov 28, 2023, 6:35 PM IST

Updated : Nov 29, 2023, 6:22 AM IST

Operation Muskaan बस्तर पुलिस ने लापता लोगों को खोजने के लिए ऑपरेशन मुस्कान शुरु किया है. ऑपरेशन मुस्कान के तहत अबतक 317 लापता लोगों में से 281 लोगों को खोज निकाला गया है. पुलिस ने वादा किया है कि जल्द ही बाकी बचे लोगों को भी ढूंढ निकाला जाएगा.

Police launched Operation Muskaan
बस्तर पुलिस ने चलाया ऑपरेशन मुस्कान

ऑपरेशन मुस्कान का असर

जगदलपुर: पुलिस ने ऑपरेशन मुस्कान के तहत 281 लापता लोगों को खोज निकाला है. पुलिस ने खोजे गए लोगों को उनके परिवार वालों को सौंप दिया. दरअसल बस्तर पुलिस ने इन दिनों लापता लोगों की तलाश के लिए बड़े स्तर पर ऑपरेशन मुस्कान अभियान छेड़ रखा है. पुलिस ने पूरे बस्तर से ऐसे लोगों का डेटा जुटाया है जो सालों से लापता थे. लापता लोगों की लिस्ट को आधार बनाकर पुलिस ने ऑपरेशन शुरु किया. ऑपरेशन मुस्कान के तहत 317 लापता लोगों में से 281 लोगों को अबतक पुलिस खोज चुकी है. पुलिस का कहना है कि जल्द ही बाकी बचे लोगों को भी खोज निकाला जाएगा.

रंग लाई ऑपरेशन मुस्कान की मुहिम :साल 2023 में 317 मामले गुमशुदगी के दर्ज हुए. पुलिस ने ऑपरेशन मुस्कान के तहत इनमें से 281 लोगों को खोज निकाला. जगदलपुर पुलिस के मुताबिक जो गुमशुदगी की रिपोर्ट बस्तर के अलग अलग थानों में दर्ज हुई, उसमें 64 मामलों में लापता लोगों की उम्र 18 साल के कम थी. 18 साल के कम उम्र के 64 मामलों में से 61 मामलों को पुलिस ने सुलझाते हुए लोगों को खोज निकाला. जिन 281 लोगों को खोजा गया उसमें 171 महिलाएं और 82 पुरुष शामिल हैं. पुलिस ने भरोसा दिलाया है कि जो लोग अभी नहीं खोजे जा सके हैं उनको भी जल्द ढूंढ लिया जाएगा.

पलायन रही है बड़ी समस्या: बस्तर में सालों से युवा पलायन की बड़ी समस्या से जूझ रहे हैं. नौकरी और काम के चक्कर में कई लोग मानव तस्करी के शिकार भी होते हैं. मानव तस्करी के दलदल में फंसे लोग बिना मदद के निकल भी नहीं पाते. कई लोग ऐसे भी होते हैं जो घर से बना बताए लापता हो जाते हैं उनको खोजना सबसे मुश्किल काम होता है. बस्तर पुलिस की ऑपरेशन मुस्कान की मुहिम से अब ये भरोसा मजबूत हुआ है कि जल्द ही बाकी लापता लोगों को भी खोज निकाला जाएगा.

Missing Children Return Home: 7 साल बाद लापता बच्चों की हुई घर वापसी, मददगार साबित हुआ आधार कार्ड, जानें पूरा मामला
Watch : सात साल से लापता था युवक, डाक से आधार कार्ड घर पहुंचा तो परिवार को मिला बेटे का सुराग
Bastaria Battalion Soldier Missing: बीजापुर में बस्तरिया बटालियन का जवान लापता, परिवार का आरोप नक्सलियों ने किया अपहरण
Last Updated :Nov 29, 2023, 6:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details