छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कलेक्टर और सीईओ ने किया गौठान का निरीक्षण, महिलाओं को दी रोजगार की जानकारी

By

Published : Jun 23, 2020, 9:45 AM IST

गरियाबंद के मालगांव ग्राम पंचायत के गौठान का कलेक्टर और सीईओ ने निरीक्षण किया है. इस दौरान गांव के लोगों को कलेक्टर ने गौठान और उसके माध्यम से रोजगार प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी.

Gariaband collector inspected Gowthan
गरियाबंद कलेक्टर ने गौठान का किया निरीक्षण

गरियाबंद: जिले के मालगांव ग्राम पंचायत के गौठान का कलेक्टर छत्तर सिंह डेहरे और सीईओ विनय कुमार लहंगे ने निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर ने गौठान का उपयोग करने के लिए ग्रामीणों को जागरूक किया.

कलेक्टर छत्तर सिंह डेहरे ने महिला समूह की महिलाओं को गौठान में काम करके कैसे रोजगार पाना है, उसके बारे में पूरी जानकारी दी. उन्होंने बताया कि महिला समूह की महिलाओं को गौठान में ही मुर्गी पालन, बकरी पालन, गोबर से कैसे वर्मी कंपोस्ट बनाकर पैसे कमा सकते हैं, इसकी जानकारी दी. उन्होंने महिलाओं को इसके लिए प्रोत्साहित भी किया.

गरियाबंद कलेक्टर ने गौठान का किया निरीक्षण

मवेशियों को गौठान में ही करें एकत्रित

गौठान समिति के अध्यक्ष गणेश निषाद को भी कलेक्टर ने निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि गांव में मीटिंग कर सभी मवेशियों को गौठान में ही जमा करने को कहा गया है, साथ ही सरपंच पार्वती ध्रुव से महिला समूह की महिलाओं को सरकार की योजनाओं के साथ जोड़कर उनका संबल बढ़ाने के निर्देश दिए गए.

गांव के कई लोगों से की गई चर्चा

इस दौरान गांव के कई लोगों ने कलेक्टर से कई विषय पर चर्चा की. साथ ही कलेक्टर ने ग्रामीणों का हालचाल भी जाना. कलेक्टर के गौठान निरीक्षण के दौरान सीईओ विनय कुमार लहंगे के साथ कई अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे.

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना

बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा-गरवा-घुरवा-बारी के अंतर्गत गौठान भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. जिसमें गायों के रखरखाव के लिए प्रबंध किए गए हैं. इसके माध्यम से लोगों को रोजगार भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं, साथ ही प्रदेश के कई गौठनों में महिला समूह रोजगार के माध्यम से लाखों का मुनाफा कमा रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details