छत्तीसगढ़

chhattisgarh

भिलाई के एक मकान से मिला विश्व का सबसे तीसरा जहरीला सांप, एक घंटे की मशक्कत के बाद पकड़ में आया

By

Published : May 7, 2021, 8:18 PM IST

Updated : May 7, 2021, 8:30 PM IST

दुर्ग में एक महिला के होश उस समय उड़ गए, जब उसने मच्छरदानी में बैठे सांप को बैलून (फुग्गा) समझकर पकड़ लिया. हालांकि समय रहते महिला ने तुरंत उसे छोड़ दिया. बाद में पता चला कि यह सबसे खतरनाक रसेल वाइपर सांप है. नोवा नेचर की टीम ने सांप का रेस्क्यू कर उसे जंगल में छोड़ा.

Russell Viper snake rescue in durg
दुर्ग में रसेल वाइपर सांप का रेस्क्यू

दुर्ग: साकेत नगर के एक घर से रसेल वाइपर नाम का विषैला सांप मिला है. रिहायशी इलाके से सांप मिलने के बाद उस घर में हड़कंप मच गया. बताया जा रहा है कि यहां यह सांप बेड पर मच्छरदानी के अंदर छिपा था. इस घर में रहने वाली महिला ने सांप को बैलून समझकर पकड़ लिया. जब उसने उसे उठाकर देखा तो उसके होश उड़ गए. घर में चीख पुकार मच गई. आनन फानन में नोवा नेचर के सदस्य को इसकी सूचना दी गई. जिसके बाद नोवा नेचर के सदस्य अजय चौधरी ने काफी मशक्कत के बाद इस सांप का रेस्क्यू किया. सांप को पकड़ने के बाद रेस्क्यू टीम ने इसे राजनांदगांव के जंगल में भेजा.

दुर्ग में रसेल वाइपर सांप का रेस्क्यू

दंतेवाड़ा में ग्रामीणों और पुलिस के जवानों ने किया नक्सली स्मारक ध्वस्त

एक घंटे कड़ी मशक्कत के बाद किया रेस्क्यू

अजय कुमार चौधरी ने बताया कि नामदेव नारखेड़े के घर में देर रात उनके बच्चों के रूम से प्रेशर कुकर की सीटी जैसी आवाज आ रही थी. यह आवाज वहां पलंग पर मच्छरदानी के अंदर छिपा सांप निकाल रहा था. हालांकि परिवार ने इस पर ध्यान नहीं दिया. रात में जब महिला मच्छरदानी के अंदर सोने के लिए गई तो उसे सॉफ्ट कुछ लगा. महिला ने बच्चे का गुब्बारा समझकर उसे हाथ में उठा लिया। देखते ही महिला की हालत खराब हो गई. जिसके बाद उसने इसकी जानकारी परिवार के सदस्यों कोदी. इसके बाद सांप के छिपे होने की जानकारी वन विभाग को दी गई. जिसके बाद वन विभाग ने नोवा नेचर टीम को बुलाया. फिर एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद सांप को पकड़ा गया. पकड़ा गया सांप रसेल वाइपर है. यह बहुत ही विषैला होता है.

महासमुंद जिला जेल से 5 कैदी दीवार फांदकर फरार, 3 पकड़े गए

दुनियां का तीसरा सबसे जहरीला सांप

अजय कुमार चौधरी ने कहा कि यह रसेल वाइपर सांप है. ये दुनिया का तीसरा सबसे जहरीला सांप है.यह गर्मी के मौसम में नहीं निकलता है. ज्यादातर ठंडी के मौसम में निकलता है. इस मौसम में यह सांप देख कर थोड़ा आश्चर्य सा लगा. यह सबसे जहरीला सांप होता है. इस सांप का सिर अंग्रेजी अक्षर के V आकार का दिखाई देता है. बड़े नथुने ,भुरी और पीली पीठ जिस पर स्पष्ट काले अंडाकार आकार में धब्बे होते है. इस सांप को छेड़ने पर प्रेशर कुकर की तरह बहुत जोर-जोर से आवाज निकलता है. इसके काटने से खून की नलियां जगह-जगह पंक्चर हो जाती है. जिससे इंसान की पल भर में मौत हो जाती है

Last Updated : May 7, 2021, 8:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details