छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग में जब सीएम भूपेश बघेल बने टीचर, प्रयास विद्यालय में बच्चों को पढ़ाया लोकतंत्र का पाठ

By

Published : Apr 22, 2022, 11:42 PM IST

सीएम भूपेश बघेल दुर्ग के दौरे पर रहें. यहां उन्होंने वुमन हॉस्टल का लोकार्पण किया और प्रयास विद्यालय में बच्चों को पढ़ाया. इस क्लास में सीएम ने बच्चों को लोकतंत्र की जानकारी दी.

CM Bhupesh Baghel durg visit
दुर्ग में जब सीएम भूपेश बघेल बने टीचर

दुर्ग: सीएम भूपेश बघेल शुक्रवार को दुर्ग के दौर पर थे. यहां उन्होंने कई विकास कार्यों की सौगात दी. लेकिन सीएम का सबसे जुदा अंदाज प्रयास विद्यालय में देखने को मिला. यहां उन्होंने स्कूली बच्चों को लोकतंत्र की शिक्षा दी. उन्होंने स्कूली बच्चों को देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की कहानी बताई. मुख्यमंत्री ने बच्चों को बताया कि किस तरह से लोकतांत्रिक भारत और गुलाम भारत में शासन व्यवस्था का फर्क था.

दुर्ग में जब सीएम भूपेश बघेल बने टीचर

जवाहर लाल नेहरू के किस्से बच्चों को बताए: सीएम बघेल ने बताया कि, आजादी मिलने के बाद एक बार एक बुजुर्ग महिला ने पंडित जवाहरलाल नेहरू का कॉलर पकड़ लिया और पूछा कि जवाहर बताओ, मुझे आजादी से क्या मिला? पंडित नेहरू ने उस महिला को उत्तर दिया कि आपको यह अधिकार मिला कि आप अपने प्रधानमंत्री से भी प्रश्न पूछ सकती हैं. मुख्यमंत्री ने बच्चों को बताया कि गुलाम भारत में नीतियां जनता के अनुकूल नहीं बनती थी. लेकिन आजाद भारत में जनता के लिए सरकार का गठन होता है.

दुर्ग दौरे पर सीएम बघेल, 268 करोड़ रुपए के विकासकार्यों का करेंगे लोकार्पण

दुर्ग को मिली विकास कार्यों की सौगात: दुर्ग जिले में सीएम बघेल ने जिले वासियों को करोड़ों रुपये की सौगात दी. यहां उन्होंने जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र के नए भवन के बाद वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण किया. इसी कड़ी में सीएम भूपेश ने कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल और ट्रांजिट हॉस्टल का भी लोकार्पण किया है. शहर में इन दो हॉस्टलों के लोकार्पण से यहां कामकाजी महिलाओं और सरकारी अफसरों को फायदा मिलेगा. सीएम ने टेनिस कोर्ट का उद्घाटन किया. दुर्ग में ट्रांजिट हॉस्टल का भी लोकार्पण किया गया है. इस हॉस्टल में अधिकारियों को ट्रांसफर में आने पर रहने की सुविधा मिलेगी. दस करोड़ 41 लाख रुपए की लागत से बने ट्रांजिट हॉस्टल में सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है. यहां 54 यूनिट बनाए गए हैं. जिसमें रहने की पूरी सुविधा है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कांकेर और दुर्ग दौरा आज

वर्किंग वुमन हॉस्टल की शुरुआत: दुर्ग में बाहर से आकर काम करने वाली महिलाओं के लिए वर्किंग वुमन हास्टल भी तैयार किया गया है. इस हॉस्टल का निर्माण तीन करोड़ 55 लाख रुपए की लागत से किया गया है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस हॉस्टल का लोकार्पण किया. इस हॉस्टल में 100 कामकाजी महिलाओं के रहने की सुविधा है. शहर में लंबे समय से ऐसे हॉस्टल की मांग की जा रही थी जो अब जाकर पूरा हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details