छत्तीसगढ़

chhattisgarh

महिलाओं के बनाए उत्पाद को देख खुश हुए मंत्री कवासी लखमा, जिला प्रशासन को दी बधाई

By

Published : Jul 10, 2020, 5:44 PM IST

छत्तीसगढ़ के उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा शुक्रवार को धमतरी जिले के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने महिलाओं द्धारा निर्मित सामानों का उद्घाटन किया और आत्मनिर्भर होती महिलाओं की तारीफ की.

Inauguration of goods manufactured by women
आत्म निर्भर होती महिलाएं

धमतरी : छत्तीसगढ़ के उद्योग एवं आबकारी मंत्री कवासी लखमा शुक्रवार को धमतरी के दौरे पर र हे. इस दौरान उन्होंने महिला स्व सहायता समूह द्धारा निर्मित उत्पादों से जुड़े कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में जितने भी उत्पाद प्रदर्शित किए गए थे वह महिलाओं ने तैयार किए थे. इस मौके पर सभी उत्पादों को लॉन्च भी किया गया. आबकारी मंत्री ने महिला समूहों की महिलाओं से मुलाकात की और उत्पादों की जानकारी ली. वहीं इस काम के लिए महिलाओं की तारीफ किए.उन्होने कहा कि उनकी सरकार पूंजीपतियों के साथ नहीं बल्कि आम और गरीब लोगों के साथ हैं.

आबकारी मंत्री ने किया उद्घाटन

दरअसल जिला प्रशासन की पहल पर महिला स्व सहायता समूह की महिलाएं अब अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्मनिर्भर बन रही हैं.विभिन्न स्व सहायता समूह की महिलाओं को छाती गांव में स्थित डोम सहित अन्य जगहों पर रोजगार मुहैया कराया जा रहा है, जहां महिलाएं अपने हुनर के मुताबिक काम कर रही है.महिलाएं यहां बांस और गोबर से राखी बना रही है.इसी तरह बांस से ट्री गार्ड सहित पेपर बैग्स और हर्बल लेमन टी का भी निर्माण किया जा रहा है.

महिला स्व सहायता समहू के उत्पाद

मंत्री लखमा ने की जिला प्रशासन के कार्यों की सराहना
जिला प्रशासन ने मंत्री को अवगत कराया कि समूह की 165 महिलाओं के द्वारा ऑर्डर के आधार पर अब तक 15 हजार से अधिक राखियां तैयार की जा चुकी है, जिन्हें बांस, गोबर सहित क्रोशिया के आकर्षक सहित रंग-बिरंगे धागों से तैयार किया गया है. इसी तरह समूहों के द्वारा 1 हजार 960 नग ज्वैलरी सेट और 15 महिलाओं के द्वारा अब तक 89 किलो लेमन ग्रास टी का उत्पादन किया जा चुका है.इसके अलावा वर्तमान में वृहत् प्लांटेशन को ध्यान में रखते हुए समूह की 40 महिलाओं के माध्यम से 2 हजार 300 नग बांस के ट्री-गाॅर्ड तैयार किए जा चुके हैं. इस पर प्रभारी मंत्री ने उनके कार्यों की सराहना की.

पढ़ें:-14 जुलाई को होगी छत्तीसगढ़ कैबिनेट की बैठक, गोबर के दाम पर लगेगी मुहर

बहरहाल जिले के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा ने महिलाओं द्धारा निर्मित सामानों का उद्घाटन किया.साथ ही पूरे डोम का निरीक्षण कर महिलाओं की हौसला अफजाई की. महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जिला प्रशासन का खासा योगदान है. इस कार्य के लिए मंत्री कवासी लखमा ने जिला प्रशासन की पीठ थपथपाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details