छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Dhamtari latest news : वनविभाग की जमीन पर कब्जा की कोशिश, अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर

By

Published : Feb 7, 2023, 7:08 PM IST

धमतरी वन विभाग ने अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाया है. यहां एक रिसॉर्ट ने वनअधिकार पट्टे की जमीन पर सड़क निर्माण कर लिया था.रिसॉर्ट मालिक को कई बार इस बारे में नोटिस जारी किया गया.लेकिन कोई जवाब नहीं मिलने पर आखिरकार वनविभाग की टीम मौके पर पहुंची और सड़क को उखाड़ फेंका.

Dhamtari latest news
वनविभाग की जमीन पर कब्जा की कोशिश

धमतरी : छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में मंगलवार को वन विभाग एक्शन में दिखी. वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की. भूमाफियाओं ने गंगरेल गांव में वनाधिकार पट्टे की जमीन पर अवैध सड़क बना कर रिसॉर्ट को मेन रोड से जोड़ दिया था. इस 7 मीटर चौड़ी और 70 मीटर लंबी सड़क पर डीएफओ के निर्देश पर धमतरी रेंजर ने बुलडोजर चलवा दिया. इसके बाद अब पट्टा धारक का पट्टा भी निरस्त करने की तैयारी है.

जंगल की जमीन पर कब्जा की कोशिश : धमतरी में अभी तक अवैध कॉलोनियां, अवैध सड़कें राजस्व की जमीन पर बनती रही है. लेकिन अब भूमाफिया जंगल की जमीन तक पहुंच चुका है. हालांकि इस कार्रवाई से धमतरी के भूमाफियाओं में खलबली मची हुई है. अधिकारी ने बताया कि जंगल की जमीन पर कोई अवैध काम नहीं होने दिया जाएगा.''

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार द गंगरेल ग्रीन रिसॉर्ट जाने के रास्ते पर मुरुम डालकर अवैध रोड बना दिया गया था. वन विभाग के धमतरी रेंजर महादेव कन्नौजे ने बताया कि '' यह जमीन वन विभाग की है. जिसे मरादेव निवासी नारद पिता घसिया गोड़ और कौशल्या बाई को जीवकोपार्जन के लिए वन अधिकार पट्टा प्रदाय किया गया था. लेकिन वहां पर रोड बना लिया गया. जिस पर कार्रवाई करते हुए रोड को ध्वस्त किया गया है.

कई बार दिया जा चुका था नोटिस :वनविभाग की माने तो '' इसके पूर्व में संबंधित व्यक्ति को तीन से चार बार नोटिस किया जा चुका था. लेकिन किसी प्रकार की जवाब तलब नहीं होने पर मंगलवार को कार्रवाई की गई है. साथ ही वन अधिकार पट्टा मालिकों को कहा गया है कि वह वन विभाग के वन अधिकार पट्टा के तहत जीविकोपार्जन करें अन्यथा पट्टा निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी.''

ये भी पढ़ें- जानिए सिहावा कर्णेश्वर धाम का ऐतिहासिक महत्व

भूमाफियाओं में हड़कंप :बहरहाल इस कार्रवाई से भूमाफियाओं में हड़कंप है. वन जमीन पर कब्जा कर अवैध रोड बनाने की शिकायतें बार-बार प्रशासन को मिलती है. लेकिन कागजी कार्रवाई तक सीमित रह जाती है. इस बार वन विभाग ने जो बुलडोजर चलाया है उससे भूमाफियाओं में डर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details