छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा में बाढ़ की विनाशलीला, नुकसान का आंकलन कर रहा विभाग

By

Published : Aug 9, 2022, 9:00 PM IST

flood in Dantewada
दंतेवाड़ा में बाढ़

दंतेवाड़ा में दो दिनों से हो रही बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. बाढ़ के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं. इस बीच जिला प्रशासन नुकसान का आंकलन करने में जुट गया है.

दंतेवाड़ा:दंतेवाड़ा में बीते दो दिनों हो रही बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं. भारी बारिश के कारण आम जनजीवन अस्त-व्यस्त है. कई इलाकों में जलभराव होने से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. दंतेवाड़ा में बारिश का सबसे ज्यादा असर कटेकल्याण ब्लॉक में देखने को मिल रहा है. बारिश के कारण मोखपाल से कटेकल्याण ब्लॉक मुख्यालय को जोड़ने वाली सड़क जगह-जगह से कट गई (Damage due to flood in Dantewada ) है.

कई गांवों का टूटा संपर्क: इस मार्ग पर पुलिया भी टूट गई, जिससे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है. वहीं कई गांवों का संपर्क टूट गया है. जिसमें मोखपाल से कटेकल्याण की दूरी 26 किलोमीटर है. ये सड़क दर्जनों ग्राम पंचायतों को ब्लॉक मुख्यालय से जोड़ती थी. लेकिन पुलिया टूट जाने से अब मोखपाल, महाराकरका, भुसारास, बड़े गुडरा, छोटे गुडरा, एटेपाल, पखनाचूहा जैसे कटेकल्याण ब्लॉक की ग्राम पंचायत के लोगों को ब्लॉक मुख्यालय के काम के लिए 100 किमी की दूरी तय करना पड़ेगी.

यह भी पढ़ें:धमतरी के सिंदूर नदी में बहा ट्रक, बाल बाल बची ड्राइवर की जान

कलेक्टर कर रहे दौरा: बता दें कि मोखपाल-कटेकल्याण सड़क कट जाने से इस क्षेत्र के कई स्कूल भी प्रभावित होंगे. साथ ही इन गांवों में पीडीएस राशन की व्यवस्था भी बिगड़ेगी. इसके अलावा स्वास्थ्य सेवाओं पर भी बुरा असर पड़ेगा. जिला प्रशासन रोड को जल्द ही बहाल करने की बात कह रही है, जिससे ग्रामीणों को आने-जाने में दिक्कतें हो रही है. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए दंतेवाड़ा कलेक्टर विनीत नंदनवार ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. जिले में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का लगातार कलेक्टर दौरा कर रहे हैं, जिससे बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को राहत दी जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details