छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बिलासपुर में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी कितनी पूरी ?

By

Published : Jan 11, 2021, 10:11 PM IST

16 जनवरी से भारत में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी. छत्तीसगढ़ ने वैक्सीनेशन के लिए तैयारी पूरी कर ली है. वैक्सीनेशन को लेकर बिलासपुर भी पूरी तरह तैयार है. ETV भारत की टीम ने जिला अस्पताल और सिम्स अस्पताल में वैक्सीन कक्ष का जायजा लिया है.

Preparation of corona vaccination in Bilaspur
कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी

बिलासपुर: आगामी 16 जनवरी से होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर बिलासपुर भी पूरी तरह तैयार है. शहर के जिला और सिम्स अस्पताल के अलावा बिल्हा स्वास्थ्य केंद्र को लॉन्चिंग सेंटर बनाया गया है. जिला अस्पताल और सिम्स अस्पताल में ETV भारत की टीम ने वैक्सीन कक्ष का जायजा लिया है.

बिलासपुर में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी

जिस खूबसूरती और साफ-सफाई के साथ जिला अस्पताल के वैक्सीन कक्ष को सजाया गया है वह देखते ही बनता है. जिला अस्पताल के चौथे फ्लोर पर ETV भारत की टीम पहुंची. जहां आगामी 16 जनवरी को कोविड-19 के वैक्सीनेशन का काम होना है. इस बीच सिविल सर्जन डॉ. अनिल गुप्ता ने वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझाया.

पढ़ें-नक्सल इलाकों में कैसे पूरा होगा लाखों लोगों के वैक्सीन का इंतजार ?

मुख्य द्वार में जाते ही बायीं ओर एक वेटिंग रूम बनाया गया है. जहां वैक्सीनेशन के लिए आए मरीजों को बिठाने की समुचित व्यवस्था है. रूम के अंदर फिजिकल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया है. मुख्य द्वार के ठीक सामने टीकाकरण कक्ष बनाया गया है. जिसमें एक बेड की व्यवस्था की गई है. यहीं टीका लगाया जाएगा और कुछ देर बाद व्यक्ति को वैक्सीनेशन कक्ष से लगे ऑब्जर्वेशन कक्ष में ले जाया जाएगा. जहां 30 मिनट तक निगरानी रखी जायेगी और सबकुछ ठीक होने की स्थिति में व्यक्ति को बाहर भेज दिया जाएगा. यही व्यवस्था सिम्स अस्पताल के पांचवें फ्लोर पर टीकाकरण कक्ष में भी किए गए हैं.

जिला टीकाकरण अधिकारी ने जनता से की ये अपील

जिला टीकाकरण अधिकारी ने जनता से अपील की है कि वैक्सीनेशन के दौरान लोग हल्का डाइट लेकर पहुंचे और ढीले कपड़े पहनकर आएं. उन्होंने बताया कि जो लोग टीकाकरण के लिए पहुंचते हैं वो रजिस्ट्रेशन के दौरान अपने बारे में पूरी जानकारी जरूर दें. ताकि उनके टीकाकरण के दौरान सभी सावधानी बरती जा सके.

पढ़ें-छत्तीसगढ़: 99 केंद्रों में लगेगा कोरोना का टीका, 96% लोगों की ट्रेनिंग पूरी

कुल 254 वैक्सीनेटर देंगे ड्यूटी

बता दें कि इस पूरे महाभियान में जिले में कुल 254 वैक्सीनेटर अपनी ड्यूटी देंगे. कुल 55 सेंटर बनाये गए हैं. एक-एक सेंटर में 6-6 स्टाफ ड्यूटी पर मौजूद रहेंगे. सेंटर पर 102 और 108 एंबुलेंस की सेवा भी ली जाएगी. जिले में सिम्स, जिला अस्पताल, सीएचसी,पीएचसी,डेंटल कॉलेजों के अलावा अन्य सरकारी और निजी केंद्रों को वैक्सीन सेंटर के लिए चिन्हांकित किया गया है, जिसे बढ़ाया भी जा सकता है. जिले में 25 कोल्डचेन सेंटर भी बनाये गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details