छत्तीसगढ़

chhattisgarh

चकरभाठा एयरपोर्ट को लेकर पक्षकारों ने HC का जताया आभार

By

Published : Mar 4, 2021, 8:36 PM IST

बिलासपुर हाईकोर्ट का पक्षकारों ने चकरभाठा एयरपोर्ट मामले में आभार जताया है. कोर्ट ने कहा कि हमने केवल अपना कर्तव्य निभाया है.

parties-thanked-high-court-for-starting-chakarbhatha-airport-in-bilaspur
चकरभाठा एयरपोर्ट को लेकर पक्षकारों ने HC का जताया आभार

बिलासपुर:चकरभाठा एयरपोर्ट शुरू किए जाने को लेकर पक्षकारों ने हाईकोर्ट का आभार जताया है. कोर्ट ने कहा कि सुनवाइयों को लेकर हमने केवल अपना कर्तव्य निभाया है. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि 4C एयरपोर्ट याचिका की मूल मांग है. इसलिए अभी सुनवाई आगे भी जारी रहेगी.

चकरभाठा एयरपोर्ट को लेकर पक्षकारों ने HC का जताया आभार

आईपीएस मुकेश गुप्ता समेत कई बड़े अधिकारियों को हाईकोर्ट से राहत

बिलासपुर हाईकोर्ट ने कहा कि एप्रेन के लिए जारी टेंडर समेत टर्मिनल निर्माण को लेकर टेंडर प्रक्रिया में तेजी लाने की जरूरत है. मामले में अब 4 हफ्ते बाद दोबारा सुनवाई होगी. 1 मार्च से बिलासपुर में 3C हवाई सेवा की शुरुआत हुई है. शहरवासियों में खासा उत्साह है. शुरुआती फ्लाइट्स की सभी टिकटें बुक हो गई थी. बिलासपुर से अभी एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एलायंस एयर की 2 फ्लाइट्स चल रही हैं.

फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है

एलायंस एयर की ओर से कहा गया है कि अगर पब्लिक की डिमांड बढ़ी तो आने वाले दिनों में फ्लाइट्स की संख्या बढ़ाई जा सकती है. पिछले दिनों स्पाइस जेट की ओर से भी विमान सेवा शुरू करने को लेकर निरीक्षण किया गया है.

पैसेंजर ट्रेन और स्पेशल ट्रेन में अधिक किराया लिया जा रहा

बिलासपुर हाईकोर्ट में अंबिकापुर और महासमुंद मार्ग पर पैसेंजर ट्रेन और स्पेशल ट्रेन में अधिक किराए को लेकर सुनवाई की गई. अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव ने हाइकोर्ट में जनहित याचिका दायर की है. याचिका में रेल किराया में कमी करने की मांग की गई है. याचिका में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ में पैसेंजर / लोकल ट्रेन और स्पेशल ट्रेन के नाम पर अधिक किराया वसूला जा रहा है, जिसे बंद किया जाए.

पैसेन्जर ट्रेन का संचालन शुरू
रेलवे बोर्ड के अधिवक्ता अभिषेक सिन्हा ने कोर्ट को कई जानकारियां दी. उन्होंने कहा कि अन्य जिले में कम से कम एक पैसेन्जर ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया गया है. रायगढ़ , अम्बिकापुर , महासमुंद मार्गो पर एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. इस पर खंण्डपीठ ने कहा कि क्या ये एक्सप्रेस ट्रेनें सभी स्टेशनों पर रुकती हैं. कोर्ट ने पूछा कि ग्रामीण इलाके के लोगों को पैसेंजर/ लोकल ट्रेनों की सुविधा क्यों नहीं दी जा रही.

लोकल ट्रेन का प्रस्ताव मंत्रालय में लंबित

याचिकाकर्ता सुदीप श्रीवास्तव ने कोर्ट को बताया कि 16 फरवरी को दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के महाप्रबंधक को पत्र भेजा गया. रायगढ़ के लिए पैसेंजर और लोकल ट्रेन चलाने की मांग की गई है. कोर्ट को रेलवे ने पैसेन्जर और लोकल ट्रेन का प्रस्ताव मंत्रालय में लंबित होने की जानकारी दी है.

हाईकोर्ट ने रेलवे को जवाब तलब किया

हाईकोर्ट के खंडपीठ ने अपने आदेश में रायगढ़, अम्बिकापुर , महासमुंद मार्गो पर पैसेंजर / लोकल ट्रेन चलाने को लेकर रेलवे को जवाब तलब किया है. अब इस जनहित याचिका की सुनवाई 2 सप्ताह बाद की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details