छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बिलासपुर में निजी स्कूल की मनमानी के खिलाफ NSUI ने खोला मोर्चा

By

Published : Sep 3, 2020, 7:19 PM IST

Updated : Sep 3, 2020, 7:34 PM IST

बिलासपुर के निजी स्कूल के खिलाफ NSUI जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह के नेतृत्व में संगठन के कार्यकर्ताओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया. NSUI ने 4 सूत्रीय मांग भी रखी है.

NSUI activists protest against arbitrariness of private school
निजी स्कूल की मनमानी के खिलाफ NSUI ने खोला मोर्चा

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ में फीस वसूली को लेकर निजी स्कूलों और अभिभावकों के बीच विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. लॉकडाउन के दौरान बंद किए गए स्कूलों पर अब ताला लटक रहा है. फीस को लेकर हाईकोर्ट ने भी फैसला सुना दिया है. बावजूद इसके विभिन्न जिलों में निजी स्कूलों और अभिभावकों के बीच विवाद की स्थिति बनी हुई है. गुरुवार को इस विवाद में NSUI भी शामिल हो गई है.

निजी स्कूल की मनमानी के खिलाफ NSUI ने खोला मोर्चा

NSUI के जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह के नेतृत्व में होली क्रॉस स्कूल के खिलाफ मिल रही फीस वसूली और नियमों के उल्लंघन की शिकायतों के खिलाफ NSUI ने स्कूल परिसर में जमकर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान NSUI के रंजीत ने कहा कि प्रदर्शन से स्कूल प्रशासन सकते में आ गया और अपनी जवाबदेही से पीछे हटने लगा है. हम होली क्रॉस प्रबंधन के खिलाफ लगातार मिल रही शिकायतों के निवारण के लिए अपनी 4 सूत्रीय मांगों को लेकर यहां प्रदर्शन कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि लाल खदान स्थित निजी स्कूल अभिभावकों के सामने यह शर्त रखी है, कि पहले वार्षिक शुल्क जमा कराने और उसके बाद ही मासिक शुल्क लिया जाएगा. जिसे लेकर कुछ अभिभावकों ने शिकायत की थी.

पढ़ें:बलरामपुर: माकड में हाथियों ने मचाया उत्पात, कई घर हुए क्षतिग्रस्त, हमले में मवेशी घायल

NSUI की मांग

  • स्कूल प्रबंधन हमें कक्षा 01 से कक्षा 10 तक सम्पूर्ण फीस स्ट्रक्चर दें.
  • कक्षा 01 से कक्षा 05 तक स्कूल प्रबंधन नियमानुसार CBSE किताबों से पढ़ाई नहीं करवा रहा है, हमें कक्षा 1 से कक्षा 5 तक की पुस्तकें दी जाएं.
  • कक्षा 06 से कक्षा 08 तक केवल गणित की पढ़ाई ही NCERT की किताबों के जरिए कराई जा रही है, बाकि दूसरे विषयों की पढ़ाई दूसरे पब्लिकेशन की किताबों से कराई जा रही है, यदि ऐसा नहीं है, तो स्कूल प्रशासन इस बात को सिद्ध करे.
  • स्कूल प्रशासन अपनी CBSE सम्बद्धता का प्रमाण पत्र दिखाए. NSUI जिलाध्यक्ष रंजीत सिंह ने कहा यदि स्कूल प्रबंधन हमें हमारे सवालों का जवाब नहीं देता तो हम उग्र आंदोलन करेंगे.

प्रबंधन की ओर से कहा गया है कि कुछ दिनों पहले कोर्ट ने आदेश दिया था कि स्कूल मासिक शुल्क वसूल सकते हैं. गाइडलाइन में साफ है कि क्रिश्चियन स्कूल, मदरसे और अल्पसंख्यकों की ओर से संचालित सभी स्कूल इस आदेश के दायरे से बाहर हैं. वहीं होली क्रॉस स्कूल प्रबंधन ने बताया कि उन्होंने अभिभावकों की सुविधा के लिए मंथली फीस के साथ वार्षिक शुल्क को भी किस्तों में बांट दिया है. ताकि वे मौजूदा विपरीत परिस्थिति में शुल्क दे सकें. इस दौरान पुलिस प्रसाशन ने NSUI के जिला अध्यक्ष रंजीत सिंह, NSUI बिलासपुर विधानसभा अध्यक्ष विकाश सिंह, बेलतरा अध्यक्ष मयंक गौतम, एजाज हैदर और अन्य को मौके से गिरफ्तार भी किया है.

Last Updated :Sep 3, 2020, 7:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details