छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Bilaspur News: कोयला डालते ही पावर प्लांट के पीजीपी मशीन में ब्लास्ट , छह कर्मचारी झुलसे

By

Published : May 21, 2023, 10:24 PM IST

बिलासपुर में मस्तूरी क्षेत्र के ग्राम पाराघाट में संचालित राशि स्टील पावर लिमिटेड में रविवार को बड़ा हादसा हो गया. इसमें 6 लोग पीजीपी मशीन फटने से झुलसकर घायल हो गए. इनमें कुछ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. वहीं मामले में जानकारी मिलते ही आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता राशि प्लांट पहुंचे और गेट पर ही धरने देने लगे.

power plant in Bilaspur
राशि पावर प्लांट का घेराव

राशि पावर प्लांट का घेराव

बिलासपुर: मस्तूरी जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत पाराघाट स्थित राशि पावर प्लांट में रविवार को पीजीपी (पावर जेनरेशन पोर्टल) में हुकिंग मारते समय अचानक काम में लगे मजदूर झुलस गए. घटना की जानकारी मिलते ही प्लांट में हड़कंप मच गया, जिसके बाद कंपनी के अधिकारियों ने आग में झुलसे 6 मजदूरों को बिलासपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया.

दो हफ्ते पहले ही शुरू हुआ था नया पीजीपी सिस्टम:जानकारी के अनुसार राशि पावर प्लांट में नया पीजीपी सिस्टम लगाया गया. इसे लगभग 2 हफ्ते पहले ही चालू किया गया. घायलों के साथ काम कर रहे मजदूरों का कहना है कि "पीजीपी में कोयला डालते ही गैस बनकर वह फट गया और गरम-गरम कोयले का लावा मजदूरों के ऊपर गिर गया. इसके चलते मजदूर झुलस गए. उन मजदूरों के पास लावा से बचने के लिए किसी प्रकार के सुरक्षा उपकरण नहीं थे और न ही मजदूरों को सुरक्षा के तहत पूर्ण समान ही दिया गया था."हालांकि इस मामले में अधिकारियों ने किसी प्रकार से पुलिस को सूचना नहीं किया और न ही परिवार वाले ने पुलिस में किसी प्रकार की शिकायत ही दर्ज कराई है.

आप ने किया पावर प्लांट का घेराव:जानकारी मिलते ही आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने बड़ी संख्या में पहुंचकर राशि पावर प्लांट का घेराव कर दिया. पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जिम्मेदार अधिकारियों से पीड़ित मजदूरों के संबंध में जानकारी लेने की बात कही, लेकिन उन्हें प्लांट के अंदर नहीं जाने दिया गया. इसके चलते आप कार्यकर्ता गेट पर ही धरने पर बैठ गए. फोन पर प्लांट के उच्च अधिकारियों ने बड़ी मुश्किल से उन्हें जानकारी दी. इसके बाद कार्यकर्ताओं ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की और उनका हाल जाना.

इनका चल रहा है इलाज:प्लांट में काम करने वाले घायल दाऊ राम, दिनेश वर्मा, दीपक वर्मा, अजय टंडन, जितेन्द्र बंजारे और राजेश वर्मा झुलसे हैं, जिनका उपचार बिलासपुर के निजी अस्पताल में जारी है.

यह भी पढ़ें-

  1. Janjgir Champa News: केएसके महानदी वर्धा पावर प्लांट में श्रमिक ने लगाई फांसी
  2. korba latest news: लैंको पावर प्लांट पर प्राकृतिक नाले को दूषित करने का आरोप, ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग !
  3. Korba News: बालको इलाके में अवैध निर्माण कर रहीं 4 प्राइवेट कंपनियां सील, 2 करोड़ जुर्माना

न कंपनी से आई सूचना न परिवार ने की शिकायत:इस मामले में मस्तूरी थाना प्रभारी प्रकाश कांत ने बताया कि "उन्हें भी मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली है, लेकिन इसकी सूचना कंपनी प्रबंधन से नहीं आई है और न ही किसी परिजन की तरफ से थाने में शिकायत आई है. जैसे ही शिकायत आएगी मामले में जांच की जाएगी."

फिलहाल मरीजों के हालत सामान्य बताई जा रही है. अब देखना होगा कि पुलिस परिजनों की ओर से शिकायत का इंतजार करती है या मामले में खुद ही आगे आकर कोई कार्रवाई करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details