छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सेंट्रल जेल में जल्द शुरू होगा टीकाकरण

By

Published : Mar 31, 2021, 1:10 PM IST

बिलासपुर स्वास्थ्य विभाग जल्द से जल्द जेल में टीकाकरण की तैयारी कर रहा है. कैदियों को टीकाकरण के लिए चिन्हांकित कर लिया गया है. जिले में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

corona-vaccination-will-start-soon-in-bilaspur-central-jail
बिलासपुर सेंट्रल जेल में जल्द होगा टीकाकरण

बिलासपुर :कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर बिलासपुर जिला स्वास्थ्य विभाग अब टीकाकरण को लेकर ज्यादा सचेत नजर आ रहा है. स्वास्थ्य विभाग की टीम इसी हफ्ते बिलासपुर सेंट्रल जेल के कैदियों को वैक्सीनेट करने की तैयारी में जुट गई है.

बिलासपुर CMHO ऑफिस

कैदियों के वैक्सिनेशन की रूपरेखा तैयार

सेंट्रल जेल मौके का जायजा लेने पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बताया कि जेल के तमाम कैदियों को चिन्हांकित कर लिया गया है. तीन दिन का लक्ष्य बनाकर जल्द वैक्सिनेशन के काम को पूरा कर लिया जाएगा.

ताकि जेल में ना हो कोरोना विस्फोट

केंद्रीय जेल में तकरीबन 750 पुरुष और 125 महिला कैदी चिन्हांकित किया गया है. जो 45 साल से ज्यादा उम्र के हैं. इन कैदियों को जल्द वैक्सीनेट किया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि इन कैदियों का 3 दिनों के भीतर टीकाकरण कर हो जाए. एक दिन में अधिकतम 300 कैदियों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है. जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि चूंकि जेल में ओवर क्राउड जैसे हालात होते हैं. लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने जल्द यहां टीकाकरण का लक्ष्य बनाया है. फिलहाल स्वास्थ्य विभाग इस लक्ष्य को लेकर चल रहा है कि जिले की पूरी जनसंख्या का 10 प्रतिशत जल्द से जल्द वैक्सीनेट हो. दुर्ग, रायपुर के बाद बिलासपुर जिला भी कोरोना के लिए बेहद सेंसेटिव माना जा रहा है.

छत्तीसगढ़ में स्थिति खराब हुई तो लग सकता है लॉकडाउन: सिंहदेव

रोज बढ़ रहे हैं संक्रमण के मामले

बीते 24 घंटे में ही कोरोना संक्रमण के 198 मामले सामने आए हैं. बिलासपुर में संक्रमण के मामलों में रोज वृद्धि हो रही है. इन दिनों पूरे देश में 5 टॉप कोरोना प्रभावित राज्य देश के 80 प्रतिशत से अधिक नए संक्रमण के मामलों को समेटे हुए है.

छत्तीसगढ़ में कोरोना के 3,108 नए केस, 29 मौतों से मचा हड़कंप

प्रदेश में कोरोना के हालात

छत्तीसगढ़ में मंगलवार को 3,108 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है. 987 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज/रिकवर हुए हैं. राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 22,057 हो गई है. मंगलवार को कोरोना से 29 लोगों ने दम तोड़ दिया. रायपुर में मंगलवार को सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत कोरोना से हुई है. कोरोना को लेकर हालात प्रदेश में बद से बदतर होते जा रहे हैं.

दुर्ग में मंगलवार को सबसे ज्यादा 769 कोरोना मरीजों की पहचान हुई है. दूसरे नंबर पर राजधानी रायपुर रहा, जहां मंगलवार को 728 कोरोना मरीजों की पुष्टि हुई है. राजधानी रायपुर में 5606 एक्टिव केस हैं. दुर्ग में एक्टिव केसों की संख्या 8156 पहुंच गई है. कोरोना के लगातार बढ़ते केसों ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है. दुर्ग में कोरोना के हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. साल 2021 में दूसरी बार कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा एक दिन में 3000 के पार पहुंचा है.

8 जिलों में 100 से ज्यादा नये केस

दुर्ग, रायपुर जिले पहले से ही हॉटस्पॉट बने हुए हैं. बुधवार को प्रदेश के 8 जिलों में 100 से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं. 100 से ज्यादा केस जिन 8 जिलों में आए हैं, उनमें रायपुर, दुर्ग के अलावा राजनांदगांव, बेमेतरा, कोरबा, महासमुंद, बालोद, बिलासपुर शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details