छत्तीसगढ़

chhattisgarh

माल ढुलाई में बिलासपुर रेलवे अव्वल, 150 मिलियन टन का पार किया आंकड़ा

By

Published : Mar 14, 2022, 10:31 PM IST

बिलासपुर रेल मंडल ने 13 मार्च 2022 को वित्तीय साल में 150 मिलियन टन लदान के आंकड़े को पार किया गया. इस आंकड़े को अब तक देश में किसी भी रेल मंडल ने पार नहीं किया था. भारतीय रेलवे इतिहास में 150 मिलियन टन लोडिंग करने वाला पहला बिलासपुर बना.

Bilaspur Railway
बिलासपुर रेलवे

बिलासपुर:बिलासपुर रेल मंडल ने 13 मार्च 2022 को वित्तीय साल में 150 मिलियन टन लदान के आंकड़े को पार किया गया. इस आंकड़े को अब तक देश में किसी भी रेल मंडल ने पार नहीं किया था. बिलासपुर रेल मंडल ने मालगाड़ियों में लॉन्ग हॉल, एनाकोंडा और सुपर एनाकोंडा ट्रेनों के माध्यम से इस लक्ष्य को प्राप्त किया है.

यह भी पढ़ें:एसईसीएल का दावा खोखला : राज्य सरकार को हर साल 1 लाख टन कोयला आवंटन, बिलासपुर में किल्लत झेल रहे छोटे उद्योग

बिलासपुर मंडल ने सर्वाधिक लदान करने वाले परंपरा को बरकरार रखा है. कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के दौर में भी अपनी ठोस इरादों की बदौलत है. बिलासपुर वित्तीय साल 2021-22 में 1 अप्रैल 2021 से 13 मार्च 2022 तक 150 मिलियन टन माल लदान हुआ है. 150 मिलियन टन माल लदान करने वाला पहला मंडल बन गया है. यह भारतीय रेलवे के इतिहास में किसी भी मंडल द्वारा किया गया अब तक का सर्वाधिक लदान है.

बिलासपुर रेलवे द्वारा माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए कई तरह की रियायतें/छूट भी अपने उपभोक्ताओं को दी जा रही थी. साथ ही बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट के माध्यम से पारंपरिक के अलावा कई नई वस्तुओं का भी परिवहन मंडल द्वारा किया जा रहा है. माल परिवहन से संबंधित उपभोक्ताओं के समस्याओं का त्वरित निदान भी किया गया. साथ ही मौजूदा नेटवर्क में मालगाड़ियों की गति में भी काफी वृद्धि की गई है. मालगाड़ियों की गति में सुधार से सभी हितधारकों के लिए लागत की बचत हो रही है.

मंडल ने मालगाड़ियों में एक्स्ट्रा वैगन लगाकर उसे अलग अलग नाम दिया. जैसे लॉन्ग हॉल, एनाकोंडा तथा सुपर एनाकोंडा ट्रेनों के माध्यम से परिचालन भी है. रेलवे मंडल में अधोसंरचना विकास के अंतर्गत विभिन्न सेक्शनों में तीसरी और चौथी लाइन कनेक्टिविटी के कार्य भी व्यापक स्तर पर कराये जा रहे हैं. इन सभी कार्यों के परिणाम नए कीर्तिमान के रूप में सामने आ रहे हैं.

क्या-क्या किये गये लोड
बिलासपुर रेल मंडल द्वारा लोड किए गए वस्तुओं में कोयला, क्लिंकर, लौह अयस्क, सीमेंट, स्टील, खाद्यान, रासायनिक खाद, खनिज तेल एवं स्टील कारखानों के लिए कच्चे माल आदि प्रमुख रूप से सम्मिलित है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details