छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Tiger Skin Recovered: बाघ की खाल के साथ सात ग्रामीण गिरफ्तार

By

Published : Jul 1, 2023, 1:35 PM IST

Tiger Skin Recovered बीजापुर के इंद्रावती टाइगर रिजर्व में बाघ की खाल बरामद की गई है.वन विभाग की टीम ने इस कार्रवाई में सात ग्रामीणों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि बाघ की उम्र करीब ढाई वर्ष रही होगी.

Tiger Skin Recovered
बाघ की खाल के साथ सात ग्रामीण गिरफ्तार

बीजापुर :छत्तीसगढ़ में बाघों की संख्या बढ़ाने के लिए टाइगर रिजर्व में कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. लेकिन इसी प्रदेश में बाघों के जीवन को शिकारियों से खतरा है.चंद पैसों के लिए शिकारी बाघ जैसे अनमोल जीव का शिकार करते हैं. अंतरराष्ट्रीय बाजार में बाघ की खाल और अंगों की डिमांड ज्यादा है.लिहाजा कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए शिकारी जंगलों की शान कहे जाने वाले जीव बाघ का जीवन छीन रहे हैं.ऐसा ही एक मामला बीजापुर में देखने को मिला जहां वन विभाग की टीम ने बाघ की खाल के साथ सात आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

कहां हुई गिरफ्तारी :बीजापुर जिले के भोपालपट्टनम अभ्यारण क्षेत्र के रुद्रारम में शिकारी दबोचे गए हैं. मुखबिर की सूचना पर वन विभाग ने बाघ की खाल के साथ सात ग्रामीणों अरेस्ट किया.

''वन विभाग की विशेष टीम ने यह कार्रवाई की है.जो खाल मिली है वह लगभग ढाई वर्ष के शावक की है.इस मामले में गिरफ्त में आए आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. अभी कुछ और भी गिरफ्तारी होनी है.अभी कार्यवाई जारी है. विस्तृत जानकारी पूरी कार्रवाई होने के बाद दी जाएगी. पकड़े गए सात आरोपियों के खिलाफ विभाग के द्वारा कार्यवाई की गई है.'' धम्मशील गणवीर, संचालक, इंद्रावती टाइगर रिजर्व

छत्तीसगढ़ के 19 बाघों पर तीन साल में 184 करोड़ रुपए खर्च
इंद्रावती टाइगर रिजर्व में देखा गया बाघ
इंद्रावती टाइगर रिजर्व प्रोजेक्ट के कारण कई गांवों का रुका विकास


अवैध कारोबार का गढ़ बना जंगल : जिले अंतिम छोर में बसे भोपालपट्टनम क्षेत्र में आये दिन सागौन, रेत की अवैध कारोबार के मामले आते रहते हैं. वहीं अब अवैध कारोबार के साथ शिकार का भी मामला सामने आया है. जिसमें बाघ की खाल के साथ सात ग्रामीणों को गिरफ्तार किया गया है. मुखिबर की सूचना पर उदंती सीतानदी अभ्यारण और इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान से विशेष संयुक्त टीम तैयार की गई थी. इस टीम ने देर रात मौके पर छापामार कार्यवाई करते हुए बाघ की खाल बरामद की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details