छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बीजापुर से चार नक्सली गिरफ्तार, कई वारदातों को दे चुके हैं अंजाम, विस्फोटक भी बरामद

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 11, 2024, 7:58 PM IST

Bijapur Naxalites Arrest बीजापुर में सुरक्षाबलों ने अलग अलग थाना क्षेत्रों से चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए चारों नक्सली हत्या, मार्ग अवरुद्ध और पुलिस से मठभेड़ जैसे कई घटनाओं में शामिल थे. चारों नक्सलियों को कोर्ट ने फिलहाल जेल भेज दिया है.

Bijapur Naxalites Arrest
बीजापुर से नक्सली गिरफ्तार

बीजापुर:जिले में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत पुलिस और सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. जिला पुलिस बल, डीआरजी एवं बस्तर फाइटर की संयुक्त कार्रवाई में अलग अलग थाना क्षेत्रों से 04 नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस द्वारा गिरफ्तार नक्सलियों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें न्यायालय के समक्ष पेश किया गया. जहां से चारों को जेल भेज दिया गया है. बीजापुर में गंगालूर थाना क्षेत्र और दुरधा व नैमेड से गिरफ्तारी हुई है.

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता: पुलिस के अनुसार, 23 दिसंबर 2023 को गोरना गांव के समीप आत्मसमर्पित माओवादी किसन ऊर्फ छोटू कुरसम की हत्या हुई थी. जिसमें शामिल फरार आरोपी और नक्सली दल के मिलिशिया सदस्य दुला कुरसम को गोरना क्षेत्र से पकड़ा गया. साथ ही दुरधा के जंगल में सर्च ऑपरेशन के दौरान 02 नक्सली को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तार नक्सलियों के पास से 05 किग्रा का टिफिन बम, कार्डेक्स वायर, डेटोनेटर, फ्यूज वायर, इलेक्ट्रिक वायर और बैटरी बरामद किया गया. दूसरी ओर गंगालूर इलाके से एक नक्सली मिलिशिया सदस्य माड़वी लक्खू को गिरफ्तार किया गया है.

गिरफ्तार नक्सलियों पर दर्ज है कई मामले: बताया जा रहा है कि भूमकाल मिलिशिया सदस्य नक्सली मासा उरसा (उम्र 30 साल) निवासी कचिलवार सरपंचपारा और दूसरा भूमकाल मिलिशिया सदस्य नक्सली सोमलू हेमला (35 साल) दूरधा स्कूलपारा का निवासी हैं. वहीं डीआरजी बल द्वारा कमकानार, चोखनपाल क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली मिलिशिया सदस्य माड़वी लक्खू (41वर्ष) चोखनपाल खालेपारा निवासी है. जो 20 अप्रैल 2008 को कमकानार के 02 ग्रामीणों की हत्या करने एवं 23 जून 2009 को चोखनपाल कमकानार के मध्य जंगल में पुलिस पार्टी के साथ मुठभेड़ में शामिल था. माड़वी लक्खू के खिलाफ गंगालूर पुलिस थाना में 02 स्थाई वारंट लंबित है.

न्यायलय में पेश कर भेजा गया जेल:पुलिस ने चारों नक्सलीयों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें न्यायलय में पेश किया. जहां से चारों को जेल भेज दिया गया है. पकड़े गये माओवादियों के विरूद्ध थाना बीजापुर, नैमेड़ एवं जांगला में वैधानिक कार्यवाही के बाद न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया है.

सुकमा में बड़ी नक्सली घटना की थी साजिश, जवानों ने बरामद किया 15 किलो का IED
बीजापुर में नक्सल एनकाउंटर, माओवादियों की क्रॉस फायरिंग में नवजात की मौत, महिला और 2 डीआरजी जवान घायल
दंतेवाड़ा में नक्सलियों पर सुरक्षाबलों का टूटा कहर, हार्डकोर नक्सली कमांडर जगदीश के तीन खूंखार माओवादी ढेर

ABOUT THE AUTHOR

...view details