छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बेमेतरा: अभिव्यक्ति कार्यक्रम में महिलाओं को किया गया जागरूक

By

Published : Mar 14, 2021, 2:57 PM IST

बच्चों और महिलाओं को सामाजिक बुराइयों से सतर्क करने के लिए इन दिनों पुलिस अभिव्यक्ति कार्यक्रम चला रही है. बेमेतरा में अभिव्यक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

abhivyakti program
अभिव्यक्ति कार्यक्रम

बेमेतरा: पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल के निर्देश पर अभिव्यक्ति नारी सम्मान कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसके तहत सात दिवसीय महिला सुरक्षा और जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. बाजार चौक नांदघाट, मंदिर चौक ठेलका, कन्या शाला बेमेतरा और कन्या शाला बेरला में शनिवार को कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

सामाजिक बुराई से बचाव की दी जानकारी

देशभर में महिलाओं और बच्चों के साथ दुष्कर्म के मामले रोजाना सामने आ रहे हैं. जिले में भी महिलाओं और नाबालिग बच्चों के साथ दुष्कर्म के मामले सामने आ रहे हैं. अभिव्यक्ति कार्यक्रम के तहत महिलाओं और बालिकाओं पर हो रहे लैंगिक शोषण और उससे बचाव की जानकारी दी गई. इसके साथ ही गुड टच और बैड टच की जानकारी भी दी. कार्यक्रम में यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा, छेड़खानी और पीडि़त क्षतिपूर्ति योजनाओं की जानकारी दी. साथ ही सेल्फ डिफेंस की भी जानकारी दी गई.

बालिकाओं ने व्यक्त किया अपना अभिमत

अभिव्यक्ति कार्यक्रम में मोबाइल से संबंधित होने वाले अपराध को लेकर जानकारी दी गई . साथ ही कानून के संबंध में किसी प्रकार के असमंजस की स्थिति में पुलिस अधिकारी से जानकारी लेने की बात कही. वहीं नारी सम्मान और समाज मे स्थान और समानता के अधिकार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई. इस दौरान जागरूक रहने और किसी तरह की घटना घटित होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने अपील की गई. कार्यक्रम में बालिकाओं ने अपना-अपना अभिमत व्यक्त किया.

सूरजपुरः राष्ट्रीय सेवा के लोगों ने निकाली जागरुकता रैली

जिले के चारो ब्लॉक में चल रहा अभिव्यक्ति कार्यक्रम
जिले के चारो ब्लॉक बेरला, बेमेतरा, साजा और नवागढ़ में कार्यक्रम में का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न अपराधों पर अधारित फिल्म दिखाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इस दौरान मोबाइल के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में पुलिस विभाग, वत्सला ग्रुप फाउंडेशन, सखी सेंटर, राजनीतिक दलों, महिला स्व सहायता समूह की सराहनीय भूमिका रही.

ABOUT THE AUTHOR

...view details