छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Fraud In Shikshakarmi Recruitment: शिक्षाकर्मी भर्ती में फर्जीवाड़ा करने वाला शिक्षक गिरफ्तार, डीईओ ने किया निलंबित

By

Published : Jul 14, 2023, 10:50 AM IST

Fraud In Shikshakarmi Recruitment साजा विकासखण्ड में शिक्षाकर्मी भर्ती फर्जीवाड़ा मामले में साजा थाना पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. मामले में करीब ढाई साल बाद मुख्य सरगना आरोपी शिक्षक भुनेश्वर शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया गया है. वहीं आरोपी शिक्षक को बेमेतरा जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा ने आज तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

Fraud In Shikshakarmi Recruitment
शिक्षाकर्मी भर्ती में फर्जीवाड़ा

गिरफ्तार शिक्षक को डीईओ ने किया निलंबित

बेमेतरा:बेमेतरा के साजा विकासखण्ड में शिक्षाकर्मी भर्ती फर्जीवाड़ा मामले में पुलिस को बड़ी सफलता मिली है. साजा थाना पुलिस ने करीब ढाई साल बाद मामले के मुख्य सरगना का पता लगा लिया है. पुलिस ने आरोपी शिक्षक भुनेश्वर शुक्ला को गिरफ्तार कर लिया है. मामले में अभी और कई लोगों की गिरफ्तारी की संभावना जताई जा रही है. आरोपी शिक्षक को डीईओ ने निलंबित कर दिया है.

ढाई वर्ष पूर्व साजा थाने में हुई थी एफआईआर:साजा पुलिस थाना में शिक्षाकर्मी नियुक्ति के मामले में दिनांक 09 दिसम्बर 2020 को अपराध क्रमांक 501 दर्ज किया गया था. मामले में 04 लोगों लव कुमार मिश्र, रविकांत साहू, सुनबज डेहरे और ज्योत्सना शर्मा के खिलाफ एफआईआर हुई थी. तत्कालीन जिला शिक्षा अधिकारी मधुलिका तिवारी ने सहायक शिक्षक भुनेश्वर शुक्ला के नाम से एफआईआर कराया था. लेकिन मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था.

कई और लोगों की गिरफ्तारी की संभावना: साजा के स्थानीय लोगों ने बीईओ, डीईओ और पुलिस अधीक्षक बेमेतरा को 2020 में ही लिखित शिकायत दी थी. भुनेश्वर शुक्ला, संजय शुक्ला और गोपाल शुक्ला पर बिना वैकेंसी के मंत्री कोटा से मोटी रकम लेकर झांसे से नौकरी लगाने का आरोप था. लेकिन अब तक मामले में कार्रवाई नहीं हो पाई थी. कुछ दिनों पहले बेमेतरा पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता द्वारा पुराने मामलों में कार्रवाई का निर्देश दिया गया. जिसके बाद पुराने मामलों में पुलिस की कार्रवाई से विभागों में हड़कंप मचा हुआ है. मामले में अभी और कई लोगों की गिरफ्तारी की संभावना जताई जा रही है.

बेमेतरा : शिक्षक तबादले में बड़ी धांधली, नवागढ़ ब्लॉक में आए सिर्फ 8 शिक्षक
बालोद: नायब तहसीलदार पर फर्जी नियुक्ति का आरोप, कार्रवाई की मांग
बेरोजगारों को फर्जी नियुक्ति पत्र देने वाले गिरोह को पुलिस ने किया गिरफ्तार

शिक्षक पर मामले का सरगना होने का है आरोप:सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, भुनेश्वर शुक्ला साजा ब्लॉक के शासकीय प्राथमिक शाला गभराडीह में सहायक शिक्षक के रूप में पदस्थ है. जिसे फर्जी शिक्षाकर्मी नियुक्ति मामले का मुख्य सरगना बताया जाता है. जिस पर राजनीतिक प्रभाव के चलते अब तक कार्रवाई नहीं हुई थी. लेकिन अब उनकी साथियों पर भी कभी भी गाज गिरने की संभावना जताई जा रही है.

डीईओ ने शिक्षक को किया निलंबित:गुरुवार को बेमेतरा जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद मिश्रा ने मामले के आरोपी शिक्षक को निलंबित करने के आदेश जारी किये हैं. सिविल सेवा आचरण के विपरीत कार्य करने के तहत भुनेश्वर शुक्ला को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. आरोपी को निलंबन अवधि में ब्लॉक खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में अटैच किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details