छत्तीसगढ़

chhattisgarh

CM Bhupesh Baghel in Bemetara: सीएम भूपेश बघेल ने भिंभौरी को दी महाविद्यालय की सौगात

By

Published : Feb 5, 2023, 10:46 PM IST

बेमेतरा के उफरा गांव में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज धमधा राज के 77वें वार्षिक राज अधिवेशन में सीएम भूपेश बघेल शामिल हुए. समाज के लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनीं. समाजजनों की मांग पर ग्राम भिंभौरी में महाविद्यालय की घोषणा भी की. Manwa Kurmi Kshatriya Samaj

CM Bhupesh Baghel in Bemetara
सीएम भूपेश बघेल

बेमेतरा: प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल रविवार को जिले के बेरला ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले ग्राम उफरा में छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज धमधा राज के 77वे वार्षिक राज अधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. समाज की मांग पर भिंभौरी में महाविद्यालय की घोषणा की. साथ ही उफरा में सामाजिक भवन के लिए 20 लाख, उफरा में स्कूल के लिए आहता निर्माण, साइकिल शेड निर्माण और उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए भवन निर्माण की घोषणा की. इस दौरान गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, वन पर्यावरण और आवास मंत्री मोहम्मद अकबर और बेमेतरा विधायक आशीष छाबड़ा, कलेक्टर पदुम सिंह एल्मा, एसपी आई कल्याण एलेसेला उपस्थित थे.

Politics on Ramcharitmanas: सीएम बघेल का बयान, बीजेपी राम के नाम पर कर रही वोटों की राजनीति, रामचरितमानस के मूल तत्व को समझना जरूरी

सीएम बोले- बेमेतरा से मेरा पुराना नाता:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ महतारी, स्वामी आत्मानंद सहित अन्य महापुरुषों के शैल्यचित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की. मुख्यमंत्री बघेल ने अधिवेशन को संबोधित करते हुए कहा कि "बेमेतरा जिला से मेरा पुराना और गहरा नाता रहा है. प्रदेश में सामाजिक कार्यक्रम लगातार चल रहा है. सभी राज्य का अधिवेशन हो रहा है." मुख्यमंत्री ने पाटन राज में आयोजित होने वाले केंद्रीय अधिवेशन में समाज को आमंत्रित किया." गौरतलब है कि सीएम भूपेश बघेल का बेमेतरा जिला के बेरला ब्लाॅक के अंतर्गत आने वाले भिंभौरी गांव में मामा का घर है.

मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज धमधा राज का 77वां वार्षिक राज अधिवेशन
किसानों ने किया सर्वाधिक धान का उत्पादन: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "इस साल किसानों से सर्वाधिक धान का उत्पादन किया है और इस वर्ष सरकार ने 107 लाख 53 हजार मीट्रिक टन धान की खरीदी की है. इससे 22 हजार करोड़ रुपया सीधा किसानों के खाता में गया है." उन्होंने कहा कि "राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 3 किस्त की राशि दे दी गई है, चौथे किस्त की राशि 31 मार्च को किसानों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी."

इस साल मूंग, उड़द और राहर की भी होगी खरीदी:सीएम ने बताया कि "कोदो, कुटकी और रागी का समर्थन मूल्य में खरीदी की जा रही है. इस वर्ष मूंग, उड़द, राहर को भी समर्थन मूल्य में खरीदी करने का निर्णय लिया गया है. शिक्षा के क्षेत्र में भी यह क्षेत्र हमेशा से अग्रणी रहा है. बड़े-बड़े महापुरुषों ने समाज में शिक्षा का अलख जगाया है और शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किए हैं." सीएम ने बताया कि "बहुत बड़े दानवीर पूनाराम परगनिहा ने 51 गांव को दान में दिया था, जिससे आज स्कूल का संचालित भी हो रहा है."

ABOUT THE AUTHOR

...view details