छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलौदाबाजार: राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल चयन परीक्षण का हुआ आयोजन

By

Published : Feb 20, 2021, 4:06 AM IST

खेल एवं युवा कल्याण विभाग बलौदाबाजार की ओर से खेल अकादमी चयन परीक्षण का आयोजन किया गया. कुल 122 खिलाड़ियों में सिर्फ सर्वश्रेष्ठ 12-12 बालक-बालिका खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल के लिए किया गया.

state-level-athletics-sports-selection-test-organized-in-balodabazar
राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल चयन परीक्षण का हुआ आयोजन

बलौदाबाजार: राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल चयन के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग बलौदाबाजार की ओर से खेल अकादमी चयन परीक्षण का आयोजन किया गया. जिसमें 12 बालक और 12 बालिकाओं का चयन आगे खेलने के लिए किया गया है. चयन किए गए सभी खिलाड़ी राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल में अपना प्रदर्शन करेंगे. खेल अकादमी में चयनित सभी खिलाड़ियों को सरकार निशुल्क शिक्षा, आवास, खेल कोचिंग समेत अनेक सुविधाएं देगी.

राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल चयन परीक्षण का हुआ आयोजन

जिला स्तर पर एथेलेटिक्स खेल का चयन परीक्षण में चयनित सभी खिलाड़ी राज्य स्तर पर अपना प्रदर्शन करेंगे. 3 दिवसीय परीक्षण में खिलाड़ियों का स्किल टेस्ट और बैटरी टेस्ट किया गया. 9 साल से लेकर 17 साल के बालक और बालिकाओ ने भाग लिया. एथलेटिक्स ट्रायल में 82 बालक और 40 बालिका खिलाड़ियों ने भी हिस्सा लिया. कुल 122 खिलाड़ियों में सिर्फ सर्वश्रेष्ठ 12-12 बालक-बालिका खिलाड़ियों का चयन राज्य स्तरीय एथलेटिक्स खेल के लिए किया गया.

नारायणपुर: छात्रावासी खेल एकेडमी में प्रवेश के लिए सलेक्शन ट्रायल शुरू

खेल अकादमी के लिए टेस्ट

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के खेल अधिकारी प्रीति बंछोर ने बताया कि जिले के बिलाईगढ़ और कसडोल में 3 दिनों का एथलेटिक्स खेल ट्रायल कराया जा रहा है. जिसमें हॉकी, एथलेटिक और आर्चरी खेल के लिए खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा. ट्रायल के माध्यम से सभी खिलाड़ियों का स्किल और बैटरी टेस्ट किया जा रहा है. पॉइंट्स के हिसाब से जिला स्तर पर चयन किया जाएगा. जिसके बाद राज्य स्तर पर चयन होगा. जिसके बाद सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का खेल अकादमी छात्रावास के लिए चयन किया जाएगा. जिनकों सरकार की ओर से रहना-खाना, पढ़ाई जैसे तमाम सुविधाएं निशुल्क दिया जाएगा.

खेल एवं युवा कल्याण विभाग रायपुर के वरिष्ठ कोच टीएन रेड्डी ने बताया कि जिले में राज्य स्तरीय खेल के लिए ट्रायल चल रहा है. चयनित खिलाड़ी राज्य स्तर पर प्रदर्शन करेंगे. खेल अकादमी रायपुर और बिलासपुर के लिए चयन किया जाएगा.

सभी जिलों में किया जा रहा है ट्रायल

खेल एवं युवा कल्याण विभाग रायपुर के सहायक संचालक पीके प्रधान ने बताया कि छत्तीसगढ़ ने अलग-अलग जिले में जिला स्तरीय ट्रायल चयन किया जा रहा है. जिले में हॉकी, एथेलेटिक और आर्चरी खेल के लिए 56-56 खिलाड़ियों ने भाग लिया है. जिसमें से 12-12 (बालक-बालिका) का चयन किया जाएगा. चयनित सभी खिलाड़ी राज्य स्तर खेल में प्रदर्शन करेंगे. जिनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा उनको शासन की ओर से संचालित खेल अकादमी की सभी सुविधाएं मुहैया होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details