छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Balod Sarhadgad mahotsav: सीएम बघेल ने कलारिन मन्दिर में की पूजा अर्चना, इस मुद्दे पर पीएम मोदी को घेरा

By

Published : Feb 19, 2023, 10:43 PM IST

सीएम भूपेश बघेल रविवार को बालोद के ग्राम सोरर पहुंचे. सरहड़गढ़ महोत्सव और कलार मेले में शामिल हुए. मुख्यमंत्री का कलार समाज ने भव्य स्वागत किया. मुख्यमंत्री मां बहादुर कलारिन के मंदिर पहुंचे और विधि विधान से पूजा अर्चना की और प्रदेश की समृद्धि के लिए कामना की. उनके साथ स्थानीय विधायक संगीता सिन्हा भी मौजूद रही.

Balod Sarhadgad mahotsav
केंद्र सरकार पर साधा निशाना

सीएम बघेल का बालोद दौरा

बालोद: मां बहादुर कलारीन को कलार समाज आराध्या देवी के रूप में पूजता है और सौभाग्य से बालोद जिले में मां बहादुरकालारीन का मंदिर है. जिस जगह यह आयोजन हो रहा है वह है सोरर गांव जिसे कल्चुरी शासन काल में सरहड़गड़ के नाम पुकारा जाता था. तय समय से मुख्यमंत्री लगभग 2 घंटे लेट पहुंचे. आयोजन में उनके साथ पूर्व विधायक भैया राम सिन्हा, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चंद्रेश हिरवानी, युवा कांग्रेस नेता सुमित राजपूत भी मौजूद रहे.

यह भी पढ़ें:Congress plenary session: खड़गे और प्रियंका गांधी ने कांग्रेस महाधिवेशन की जानकारी ली, दो लाख से अधिक कार्यकर्ताओं के जुटने का दावा

छत्तीसगढ़ में विकास हो रहा है: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि "आज माता बहादुर कलारिन मंदिर देव दर्शन और मां बहादुर कलारिन की याद में यह आयोजन किया गया है. इस महोत्सव में आने की बड़े दिन से इच्छा थी. आज यह इच्छा पूरी हो गई. "उन्होंने कहा कि "राष्ट्रीय अधिवेशन हो रहा है मेहमानों का आना जाना शुरू हो चुका है. मां बहादुर कलारिन का दर्शन और कलार समाज का दर्शन करने की इच्छा से व्यस्तता के बीच मैं यहां आ पाया. ऐसा कोई क्षेत्र बाकी नहीं है जहां हमने विकास की धारा बहाई ना हो. गोबर से पेंट बन रहा हैं यहां हर सरकारी इमारत गोबर से पेंट की जा रही है. भवन विहिन विद्यालयों का भवन बनाना है."

केंद्र सरकार पर निशाना:मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि लघु और माइक्रो उद्योग के लिए कैबिनेट की बैठक में कोई ठोस निर्णय लिया जा सकता है. उन्होने कहा जब भी धान खरीदी की बात कर रहे थे तो लोगों की ओर से एक एक धान खरीदने की घोषणा की मांग भीड़ से आई. जिसके बाद केंद्र पर मुख्यमंत्री ने निशाना साधा. उन्होंने कहा कि यहां पर केंद्र को पत्र लिखे 4 साल हो गया वो अनुमति नहीं दे रहे चावल से एथेनॉल बनाने का. इसी फरवरी माह में मैंने पत्र लिखा था. भारत सरकार फाइल को दबा के बैठी है. अगर वह अनुमति दे तो यहां एथेनॉल का उद्योग लग जाएगा. पत्र लिखा, मिलेट्स को यहां पर मिड डे मील में शामिल किया जाए. केंद्र ने इसे मान लिया है". मुख्यमंत्री ने सर्व समाज और बालोद जिले के लिए कई विकास कार्यों की सौगात दी.

यह भी पढ़ें:Arun Sao Targets Bhupesh Government: बीजेपी नेताओं पर केस को लेकर भड़के अरुण साव, बघेल सरकार पर बोला हमला !

भूमिपूजन के साथ लोकार्पण भी करें: मंच पर सीएम भूपेश बघेल का स्वागत किया गया. समाज की तरफ से चमन लाल सिन्हा ने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा कि "इस दौरान उन्होंने समाज के तरफ से कुछ मांग किया है. समाज के नाम से जो भूमि है वहां भवन बनाने के लिए 50 लाख रुपए की मांग की. उन्होंने कहा कि भूमिपूजन भी आप करें और लोकार्पण भी आप ही करें."

नारी शक्ति का परिचायक हमारी कुलदेवी: स्थानीय विधायक संगीता सिन्हा ने कहा कि "यहां हमारी कुल देवी नारी शक्ति का प्रतीक है. यहां पर अपने पुत्र को भी नहीं छोड़ते हैं. ऐसे कुलदेवी का उत्सव मना रहे हैं. हमारा समाज बहुत आगे बढ़ चुका है. पारिवारिक और हर काम आगे बढ़ रहे हैं. युवा साथी भी आज इस मंच को संभाले हुए हैं. हर वर्ग के लिए सीएम बघेल काम कर रहे हैं"

ABOUT THE AUTHOR

...view details