छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Students Cutting Illegal Connection: ट्रांसफार्मर पर चढ़कर अवैध कनेक्शन काट रहे छात्र, आखिर जिम्मेदार कौन ?

By

Published : Jul 15, 2023, 11:54 PM IST

Students Cutting Illegal Connection ग्राम पंचायत पिपरोल में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में छात्रों की जान जोखिम में डालकर उन्हें ट्रांसफार्मर पर चढ़ाकर अवैध कनेक्शन कटवाए जा रहे हैं. स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ट्रांसफार्मर के खंभे पर चढ़कर ग्रामीणों के अवैध बिजली कनेक्शन के तार काटते हुए देखे गए. इसकी तस्वीर सामने आने के बाद स्कूल प्रबंधन पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं.

Students Cutting Illegal Connection
ट्रांसफार्मर पर चढ़कर अवैध कनेक्शन काट रहे छात्र

बलरामपुर:रामचंद्रपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत पिपरोल में शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल प्रबंधन की ओर से बच्चों की जान जोखिम में डालकर उन्हें ट्रांसफार्मर के खंभे पर चढ़ाकर अवैध कनेक्शन कटवाया गया. इस मामले की तस्वीरें सामने आने के बाद स्कूल प्रबंधन की लापरवाही सामने आ रही है. साथ ही स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. स्कूल के प्राचार्य अपने बचाव में सफाई भी दे रहे हैं.


करंट की चपेट में आकर स्कूली छात्रा की हुई थी मौत:कुछ दिनों पहले ही बलरामपुर के वाड्रफनगर विकासखंड के ग्राम पंचायत कोटी में प्राइमरी स्कूल की छात्रा खेलने के दौरान बगल के राशन दुकान में चली गई. जहां पर दुकान के दरवाजे से करंट प्रवाहित हो रहा था. करंट की चपेट में आने से एक मासूम छात्रा की मौत हो गई. वहीं इस घटना में दो छात्राएं गंभीर रूप से घायल हुई थीं.

छात्रों से कनेक्शन कटवाने पर प्राचार्य ने दी ये सफाई:इस पूरे मामले पर जब स्कूल के प्राचार्य बलराम एक्का से फोन पर बात कर बच्चों के ट्रांसफार्मर के खंभे पर चढ़कर बिजली कनेक्शन काटने को लेकर सवाल पूछा गया. इस पर उनका जवाब हैरान करने वाला और निहायत ही लापरवाही भरा रहा.

स्कूल के आसपास रहने वाले ग्रामीणों ने अवैध तरीके से स्कूल के ट्रांसफार्मर से अपने घरों का कनेक्शन जोड़ लिया है. स्कूल के प्यून, शिक्षक और छात्रों के मदद से पहले बिजली की मुख्य लाइन बंद कराई गई और उसके बाद अवैध कनेक्शन के तारों को अलग कर दिया गया है. -बलराम एक्का, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल, पिपरोल

Chhattisgarh Electrocution Children: करंट की चपेट में आने से 6 साल की बच्ची की मौत, दो अन्य घायल
धमतरी के कुरूद में बिजली की तार की चपेट में आने से किसान और दो बैलों की मौत
कोरिया में बिजली के करंट से भालू और उसके शावक की मौत

गांववालों ने भले ही अवैध कनेक्शन ले रखे हों, लेकिन इसकी आंड़ में स्कूल प्रबंधन की ये घोर लापरवाही कतई गले से नहीं उतरती. कनेक्शन काटने के लिए बिजली विभाग है. शिकायत करके भी मामले को सुलझाया जा सकता था, लेकिन छात्रों की जान जोखिम में डालना कतई उचित नहीं है. अब देखना है कि मामले में शिक्षा विभाग क्या कार्रवाई करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details