छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर: शनिवार को सजेगी माता की चौकी, प्रशासन के निर्देशों का होगा पालन

By

Published : Oct 16, 2020, 7:00 PM IST

Updated : Oct 16, 2020, 7:41 PM IST

कोरोना संक्रमण के दौर में दुर्गा उत्सव की तैयारी चल रही है. शासन-प्रशासन की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए कल माता की चौकी सजाई जाएगी. लगातार बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए प्रशासन की ओर से मूर्ति स्थापना को लेकर सख्त गाइडलाइन जारी की गई थी.

preparation-for-navratri-festival-continues
शनिवार को सजेगी माता की चौकी

बलरामपुर: नवरात्र पर्व को लेकर शासन-प्रशासन ने अपनी गाइडलाइन जारी कर दी है. शनिवार से नवरात्र चालू हो रहा है. जिले में भी यह पर्व काफी धूमधाम से मनाया जाता है. राजपुर में दुर्गा पूजा समिति पिछले 50 सालों से स्थानीय गांधी चौक पर माता की प्रतिमा स्थापित कर पूजा पाठ कर रही है. समिति ने निर्णय लिया है कि इस साल भी प्रशासन की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए दुर्गा मूर्ति स्थापित की जाएगी.

शनिवार को सजेगी माता की चौकी

पूरे प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. आए दिन हजारों की संख्या में नए संक्रमित मरीजों की पहचान हो रही है. ऐसे में दुर्गा उत्सव को ध्यान में रखते हुए शासन की ओर से गाइडलाइन जारी किया गया था. दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए ही दुर्गा उत्सव मनाया जाना है. बलरामपुर में निर्देशों के आधार पर तैयारियां शुरू की गई है.

पढ़ें:रायपुर: राज्यपाल से मिलने पहुंचे मंत्री रविंद्र चौबे और मोहम्मद अकबर, CM भूपेश ने किया विवाद से इंकार

पहले जैसी रौनक नहीं होगी

प्रशासन ने सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं. ऐसे में नवरात्र में पहले जैसी रौनक नहीं रहेगी. समिति के सदस्य संजय सिंह ने बताया कि विशाल पंडाल के जगह पर इस साल सिर्फ 10X10 का पंडाल बनाया जा रहा है. पूजा पाठ भी नियम के अनुसार ही किया जाएगा. यहां हर साल 9 दिन भंडारे का भी आयोजन किया जाता था. लेकिन इस साल ऐसा आयोजन मुश्किल नजर आ रहा है. नियमों को ध्यान में रखते हुए इस बार माता की चौकी सजाई जा रही है.

क्या है प्रशासन की गाइडलाइन

लगातार बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए प्रशासन की ओर से मूर्ति स्थापना को लेकर सख्त गाइडलाइन जारी की गई है. प्रशासन की ओर से मूर्ति की ऊंचाई से लेकर पंडाल के आकार तक निर्धारित कर दिया गया है. गाइडलाइन के अनुसार ही दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की जानी हैं. आदेश में आयोजकों पर भी शर्तों को लागू किया गया है.

Last Updated :Oct 16, 2020, 7:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details