छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बलरामपुर में दम तोड़ रहा वृद्धा पेंशन योजना, राशि के लिए दर-दर भटक रहे हैं गरीब

By

Published : Jan 21, 2022, 8:18 PM IST

सरकार ने गरीब, बुर्जुर्ग, विधवा और विकलांग आदि से संबंधित पेंशन योजना का सूत्रपात किया. लेकिन इस योजना में निचले स्तर की लापरवाही के चलते गरीब लाभान्वित नहीं हो पा रहे हैं. स्थिति यह है कि बलरामपुर में दर्जनों लोग ऐसे हैं जो पेंशन योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं. इसके लिए वह दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं.

pension scheme in Balrampur
बलरामपुर में दम तोड़ रहा वृद्धा पेंशन योजना

बलरामपुरःबलरामपुर में बुजुर्ग, विधवा एवं दिव्यांग पिछले लंबे समय से सरकार की महत्वपूर्ण पेंशन योजना को घुन लग गया है. इन गरीबों को पिछले लंबे समय से पेंशन नहीं मिलने की वजह से भारी आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. उनका दैनिक खर्च तक नहीं चल पा रहा है. ग्राम पंचायत जमुआटांड़ के पेंशन की पात्रता रखने वाले लोग गांव के सरपंच एवं सचिव की चक्कर काट रहे हैं. उन्हें आजतक पेंशन की राशि नहीं मिल सकी.

सरपंच, सचिव से लेकर बैंक तक में गुहार

पेंशन योजना से वंचित लोगों ने बताया कि उप सरपंच ने जुलाई में कुछ लोगों को पेंशन की राशि दी थी. उसके बाद से अब तक कोई भी पेंशन की राशि नहीं दी गई. इसके लिए हमारे द्वारा गांव में सरपंच और सचिव से कई बार गुहार लगाई गई. जिम्मेदारों के द्वारा महज आश्वासन मिल रहा है.

रायपुर कमल विहार में असामाजिक तत्वों का जमावड़ा, सुरक्षा के साथ मूलभूत सुविधाओं से वंचित
कोई नहीं सुन रहा लाचार बुजुर्गों का दर्द
ग्राम पंचायत जमुआटांड़ के रहने वाले एक बुजुर्ग ने बताया कि वह शारीरिक रूप से दिव्यांग हैं. अब वह गुजारा करने के लिए काम करने में असमर्थ हैं. बुढ़ापे में पेंशन ही उनका एकमात्र सहारा था. लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही की वजह से गरीबों को पेंशन नहीं मिल पा रहा है. सरपंच सचिव पेंशन की राशि बैंक में जमा होने की बात कह रहे हैं.

जब यह लाचार और गरीब बैंक जाते हैं तो यह राशि नहीं दी जाती. इस संबंध में जनपद पंचायत बलरामपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के.के जायसवाल ने कहा कि पेंशनधारकों को नवंबर महीने तक का भुगतान किया जा चुका है. जिनका भुगतान लंबित है, जांच करा कर जल्द ही लाभ दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details