छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा : कोयला निकालने के दौरान चट्टान में दबकर हुई युवक की मौत

By

Published : Jul 12, 2019, 11:58 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

अवैध कोयला निकाल रहे युवक की चट्टान गिरने से दबकर मौत हो गई.

कोयला निकालने के दौरान चट्टान में दबकर हुई युवक की मौत

सरगुजा : उदयपुर वन परिक्षेत्र के गांव बेल ढाब में अवैध कोयला निकालने के दौरान चट्टान गिरने से एक युवक की दबकर मौत हो गई. यह युवक पेशे से होटल व्यवसायी था.

कोयला निकालने के दौरान चट्टान में दबकर हुई युवक की मौत

बता दें कि ग्रामीणों द्वारा कई सालों से छोटे-छोटे 2 से 5 मीटर के गड्ढे बनाकर कोयला निकालने का काम किया जा रहा है. हर रोज दर्जनों की संख्या में लोग पांच से सात गड्ढे बनाकर कोयला निकालने का काम करते हैं.

इसके बाद कोयले की कालाबाजारी करने वालों द्वारा इसे उदयपुर और आस-पास में संचालित होटल और ढाबों में खपाया जाता है. कालाबाजारी का यह धंधा लगभग दो सालों से चल रहा है, बावजूद अब तक प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

Intro:

सरगुजा : स्थानीय उदयपुर बस स्टैंड में झोपड़ी बनाकर होटल व्यवसाय का कार्य करने वाले 35 वर्षीय नौजवान युवक सुंदर की मौत अवैध कोयला निकालने के दौरान चट्टान गिर जाने से दबकर मौत हो गई। घटना उदयपुर वन परिक्षेत्र के ग्राम बेल ढाब की है। बेलढाब के हथफोड़ नाला के बगल में ग्रामीणों द्वारा विगत कई वर्षों से छोटे-छोटे 2 से 5 मीटर के गड्ढे बनाकर कोयला निकालने का काम किया जाता है । जहाँ दुर्घटना हुई है उस जगह पर पांच से सात गड्ढे बने है जिसमे लगभग हर रोज दर्जनों लोग कोयला निकालने का काम करते है। इसकी कालाबाजारी करने वालों द्वारा उदयपुर और आसपास में संचालित होटल और ढाबों में इसे खपाया जाता है। ऐसा नहीं है कि इन अवैध कोयला खदानों के बारे में पुलिस और प्रशासन के लोगों को जानकारी ना हो जानकारी होने के बाद भी अवैध कोयला के कारोबारियों पर कोई कार्यवाही नहीं किया जाना अपने आप में कई सवाल खड़े करता है।Body:sConclusion:
Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details