छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Surguja: छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा कोरोना, सरगुजा में क्या है कोविड 19 की स्थिति, जानिए

By

Published : Apr 9, 2023, 3:53 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

Corona increasing in chhattisgarh प्रदेश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. लेकिन, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के गृह क्षेत्र में कोरोना के मामले ना के बराबर हैं. रायपुर, बिलासपुर और अन्य संभाग की तुलना में सरगुजा में कोरोना केसों की संख्या ज्यादा नहीं देखी जा रही है. इस विषय पर हमने सरगुजा के स्वास्थ्य अधिकारी से बात की.

Corona increasing in chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में बढ़ रहा कोरोना

सरगुजा में क्या है कोरोना की स्थिति

सरगुजा: सिटी प्रोग्राम ऑफिसर डॉ अमीन फिरदौसी बताते हैं कि, "कोरोना का एक और फेज शुरू हो चुका है. 8 अप्रैल को जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक, प्रदेश में 388 कोरोना के एक्टिव केस हैं. इसमे सिर्फ 4 केस सरगुजा में है. बाकी दूसरे संभाग की बात करें, तो रायपुर संभाग में 120 एक्टिव केस हैं. राजनांदगांव में 39, कोंडागांव में 37, बिलासपुर में 45 केस हैं. उनके मुकाबले कहीं ना कही सरगुजा की स्थिति काफी अच्छी है."

पहले से ही यहां बरती गई सतर्कता:सिटी प्रोग्राम ऑफिसर ने बताया कि "स्वास्थ्य मंत्री के विशेष निर्देश रहे हैं कि यहां पर लगातार एक्टिव सर्विलांस जारी रहे. टेस्ट होते रहे. मॉनिटरिंग और फीवर क्लीनिक चलती रहे. उनके निर्देश पर यह सारे काम हो रहे हैं. इसलिए यहां पर कोरोना केसों की संख्या में काफी कमी आई है. सरगुजा में कोरोना से निपटने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं. जिला प्रशासन के साथ साथ, जिला पंचायत और नगर निगम अम्बिकापुर का भी हमें लगातातर सहयोग मिल रहा है. शायद उसी का परिणाम है कि अभी यहां पर कोरोना के केसों में कमी देखी जा रही है."

यह भी पढ़ें:Corona in India: देश में 24 घंटे में कोविड-19 के 5,357 नए मामले आए सामने


नया म्यूटेशन ज्यादा प्रभावी नहीं:सिटी प्रोग्राम ऑफिसर कहते हैं "हर बार कोरोना जब भी आया है, उसका स्वरूप बदला हुआ पाया गया है. इस बार फिर से कोरोना वायरस बदले हुए रूप में आया है. अच्छी बात ये है कि, इस बार का जो कोरोना है, उसमें लोग गंभीर रूप से बीमार नहीं हो रहे हैं. ऑटोमेटिक लोगों में इम्युनिटी डेवलप हो चुकी है. हार्ड इम्युनिटी डेवलप हो गई है. टीकाकरण हो चुका है. लोगों में तो अब जो लक्षण है, वो बहुत सीवियर नहीं आ रहे हैं. लोग खुद से ही ठीक हो जा रहे हैं. किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिये अम्बिकापुर का स्वास्थ्य विभाग तैयार है."

Last Updated : Jul 25, 2023, 8:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details