छत्तीसगढ़

chhattisgarh

सरगुजा : नर्सिंग हास्टल भवन को लेकर बीजेपी नेता और स्वास्थ्य मंत्री आमने-सामने

By

Published : Jan 27, 2020, 11:25 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

विभाग ने एक आदेश जारी कर प्रिंसेस कॉटेज में संचालित नर्सिंग कॉलेज के छात्रावास को निरस्त करते हुए लाइवलीहुड कॉलेज के शासकीय भवन में छात्रावास का संचालन शुरू किया है. जिस पर जमकर राजनीति हो रही है.

बीजेपी नेता और स्वास्थ्य मंत्री आमने-सामने
बीजेपी नेता और स्वास्थ्य मंत्री आमने-सामने

सरगुजा : अंबिकापुर में नर्सिंग कॉलेज पर जमकर सियासत हो रही है. दरअसल, शहर का एक शासकीय नर्सिंग कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज का छात्रावास भवन के अभाव में किराए के भवन में संचालित किया जा रहा था, लगभग 8 लाख रुपए महीने का किराया बीजेपी नेता भरत सिंह सिसोदिया की पारिवारिक फर्म प्रिसेंज कॉटेज को दिया जा रहा था. इसमें लगभग 4 लाख रुपए नर्सिंग कॉलेज और 4 लाख रुपए ही हास्टल का किराया चिकित्सा शिक्षा विभाग दे रही था.

नर्सिंग हास्टल भवन को लेकर बीजेपी नेता और स्वास्थ्य मंत्री आमने-सामने

कैसी सियासत
कुछ दिनों पहले विभाग ने एक आदेश जारी कर प्रिंसेस कॉटेज में संचालित नर्सिंग कॉलेज के छात्रावास को निरस्त करते हुए लाइवलीहुड कॉलेज के शासकीय भवन में छात्रावास का संचालन शुरू किया. शासन के इस आदेश पर बीजेपी नेता नेता भरत सिंह सिसोदिया ने शासन को घेरने की कोशिश करते हुए छात्रावास को खाली करने के फैसले को राजनीतिक और दुर्भावनापूर्ण बताया है. इसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने इसमें किसी प्रकार की राजनीति नहीं होने और शासन के पैसे बचाने की नीति की बात कही है. सिंहदेव ने कहा कि शासन को करीब साल के 50 लाख के किराए की बचत होगी.

छात्रावास फ्री देने को तैयार
हाल के दिनों में छात्रावास की छत्राओं ने शासकीय भवन में सुविधाओं की कमी बताते हुए विरोध किया था. इस पर सिसोदिया ने नर्सिंग कालेज की प्रिंसिपल और कलेक्टर को एक पत्र लिखकर कहा था की छात्राओं की असुविधा को देखते हुए वे अपना निजी छात्रावास मुफ्त में देने का प्रस्ताव रखते हैं, लेकिन सिंहदेव का कहना है की निजी स्वार्थ के तहत इस तरह की बातें कही जा रही हैं, सिंहदेव ने कहा की जब शासकीय भवन में व्यवस्था की जा सकती है, तो फिर शासन साल का 50 लाख रुपए क्यों दे. उन्होंने कहा की वो इसलिए छात्रवास फ्री में देना चाहते होंगे कि शायद अब नर्सिंग कॉलेज उनके भवन में ही संचालित होता रहे.

मंत्री ने यह भी साफ किया कि छात्रावास के बाद अब नर्सिंग कॉलेज को भी शासकीय भवन में संचालित किया जाएगा. दोनों ही भवनों के उपयोग से शासन को लगभग एक करोड़ रुपए की सालाना बचत होगी.

Intro:सरगुज़ा : अम्बिकापुर में नर्सिंग कालेज पर सियासत उबाल पर है, दरअसल अम्बिकापुर का नर्सिंग कालेज और नर्सिंग कॉलेज का छात्रावास खुद के भवन के आभाव में किराए के भवन में संचालित किया जा रहा है, जिससे लगभग 8 लाख रूपये महीने का किराया सरकार द्वारा भाजपा नेता भरत सिंह सिसोदिया की पारिवारिक फर्म प्रिसेंज कॉटेज को दिया जरहा था, लगभग 4 लाख रुपये नर्सिंग कालेज व इतना ही हॉस्टल का किराया चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा दिया जा रहा था, लेकिन कुछ ही दिनों पहले विभाग ने एक आदेश जारी कर प्रिंसेस कॉटेज में संचालित नर्सिंग कालेज के छात्रावास को निरस्त करते हुये लाइवलीहुड कालेज के शासकीय भवन में छात्रावास का संचालन शुरू किया, जिसकी शासन को करीब साल के 50 लाख के किराए की बचत हुई, लेकिन कुछ दिनों में छात्रावास की छत्राओ ने शासकीय भवन में सुविधाओं की कमी बताते हुये विरोध किया, जिसके बाद भाजपा नेता और प्रिंसेज कॉटेज के संचालक भरत सिंह सिसोदिया ने नर्सिंग कालेज के प्रिंसिपल को एक पत्र लिखकर कहा की छात्राओं की असुविधा को देखते हुये वो अपना निजी छात्रावास मुफ्त में देने का प्रस्ताव रखते हैं, जाहिर है की फ्री में इतना बड़ा छात्रावास उपलब्ध कराना एक बड़ा ही सराहनीय कदम है, लेकिन इस मामले में प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंहदेव का कहना है की निजी स्वार्थ के तहत इस तरह की बातें की जा रही हैं, सिंहदेव ने कहा की जब शासकीय भवन म व्यवस्था की जा सकती है तो फिर शासन का साल का 50 लाख क्यों देना, उन्होंने कहा की वो इसलिए छात्रवास फ्री में देना चाहते होंगे की शायद अब नर्सिंग कालेज उनके भवन में ही संचालित होता रहे, लिहाजा ये संदेश भी मंत्री ने दे दिया है की छात्रावास के बाद अब नर्सिंग कालेज को भी शासकीय भवन में संचालित किया जाएगा, उन्होंने कहा की इन दोनों ही भवनों के स्तेमाल से शासन को लगभग 1 करोड़ रुपए की सालाना बचत होगी।


Body:बहरहाल मामला सीधा है की पिछली भाजपा सरकार ने नर्सिंग कालेज और उसके छात्रवास को किराए पर ले रखा था और किराये का भवन भी भाजपा नेता का ही लिया गया था, लेकिन अब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और सरकार ने किराये के भवन को खाली कर अपने ही शासकीय भवन का उपयोग शुरू कर दिया, जिससे अब इसे राजनीतिक दुर्भावना से प्रेरित बताया जा रहा है, जबकी कांग्रेस के मंत्री इसे सिर्फ फिजूलखर्ची रोकने की कवायद बता रहे हैं और किराये के भवन से नर्सिंग कालेज को भी शासकीय भवन में जल्द शिफ्ट करने की बात कह रहे हैं।


देश


Conclusion:बाइट01_भरत सिंह सिसोदिया (भाजपा नेता)

बाइट02_टी एस सिंहदेव (स्वास्थ्य मंत्री)

देश दीपक सरगुज़ा
Last Updated : Jul 25, 2023, 8:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details