छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी के मगरलोड में टस्कर हाथी फसलों को पहुंचा रहे नुकसान

By

Published : Aug 27, 2021, 11:29 AM IST

Updated : Aug 27, 2021, 12:23 PM IST

धमतरी जिले में टस्कर हाथी गांवों के करीब पहुंचकर खेतों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. जिससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है.

tusker-elephants-are-damaging-crops-in-magarlod-area-of-dhamtari
मगरलोड में टस्कर हाथी

धमतरी: जिले में हाथियों का उत्पात लगातार जारी है. यहां जंगलों में विचरण कर रहे टस्कर हाथी अब फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहे है. हालांकि इन हाथियों ने अभी तक कोई बड़ा नुकसान नहीं किया है. लेकिन हाथियों की आवाजाही से लोगों में दहशत का माहौल है.

धमतरी में हाथियों का आतंक

बताया जा रहा है कि यह टस्कर हाथी मगरलोड इलाके की परसाबुड़, रेंगाडीह सहित हतबंद और पठार के जंगलों में मौजूद है. जो समय-समय पर जंगल से निकलकर खेतों तक भी पहुंच रहे है और फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है. मगरलोड इलाके के इन जंगलों में करीब तीन टस्कर हाथी है. जिसका नेतृत्व चंदा हथिनी कर रही है. इसके अलावा एक अन्य टस्कर हाथी जिले के अन्य जगहों में विचरण कर रहा है.

धमतरी जिले में बीते एक महीने पहले गरियाबंद से होते हुए यह टस्कर हाथी पहुंचा है. जो गंगरेल डुबान क्षेत्र में विचरण करते हुए बालोद जिले की ओर बढ़ गया था. लेकिन यह हाथी फिर वापस लौटा और फिलहाल अब उत्तर सिंगपुर वन परिक्षेत्र के जंगलों में विचरण कर रहा है.

फसल को नुकसान पहुंचा रहे टस्कर हाथी

कोरिया में हाथियों का आतंक, 3 मकानों को तोड़ा और 7 किसानों की फसलें की बर्बाद

सड़क पर हाथी

वन विभाग की DFO सतोविशा सामाजदार ने बताया कि हाथी जिन क्षेत्रों में नुकसान कर रहे है. सबंधित व्यक्तियों का प्रकरण बनाकर उन्हे मुआवजा दिया जा रहा है..इसके अलावा जिन क्षेत्रों में यह हाथी है. उन क्षेत्रों में लोगों को सतर्क करने सहित स्कूलों को भी बंद कराया जा रहा है. वन विभाग एतिहात के तौर पर लगातार हाथियों की निगरानी कर रहा है. वन विभाग की 4 टीम लगातार इन पर नजर बनाए हुए है. हाथी विचरण क्षेत्र के आसपास गांवों में मुनादी कराई जा रही है ताकि कोई इन हाथियों के करीब न जाए.

Last Updated : Aug 27, 2021, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details