छत्तीसगढ़

chhattisgarh

तीन दिन के दौरे पर रायपुर पहुंची केंद्रीय वित्त आयोग की टीम, इन प्रोजेक्ट्स का लेगी जायजा

By

Published : Jul 23, 2019, 10:52 PM IST

स्मार्ट सिटी, नरवा गरवा, घुरवा और बाड़ी  और जीएसटी का जायजा लेने के लिए केंद्रीय वित्त आयोग की टीम रायपुर पहुंची.

केंद्रीय वित्त आयोग की टीम पहुंची रायपुर

रायपुर : केंद्रीय वित्त आयोग की टीम मंगलवार शाम रायपुर पहुंची. टीम तीन दिनों तक रायपुर में रहेगी. इस दौरान वे अलग-अलग इलाकों का दौरा कर राज्य में हो रहे विकासकार्यों की जानकारी लेंगे.

रायपुर एयरपोर्ट पर अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त अमिताभ जैन, छत्तीसगढ़ राज्य वित्त आयोग के अफसरों ने केंद्रीय वित्त आयोग की टीम का स्वागत किया. केंद्रीय वित्त आयोग के सदस्य वित्त आयोग की ओर से राज्य में चलाए जा रहे विकास कार्यों की जानकारी लेंगे और इसका जाएजा लेंगे.

इस विषयों की लेंगे जानकारी
इसके साथ की केंद्रीय वित्त आयोग के सदस्य राज्य की भौगोलिक, सामाजिक, आर्थिक, औद्योगिक, राजनीतिक परिदृश्यों की जानकारी लेंगे. इसके साथ ही वे राज्य के विकास में रूकावट बन रहे तथ्यों के बारे में जानकारी इकट्ठा करेंगे.

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से करेंगे मुलाकात
केंद्रीय वित्त आयोग के सदस्य पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों के प्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे, जिसमें प्रतिनिधियों के विचार सुने जाएंगे. इसके अलावा राज्य के अलग-अलग राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी वित्त आयोग के सदस्य मुलाकात करेंगे.

इन योजनाओं का लेंगे जाएजा
इसके साथ ही वे राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ’नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी’ के क्रियान्वयन का क्षेत्र में जाकर जाएजा भी लेंगे. टीम के मेयंबर सिरपुर के पुरातात्विक महत्व के स्थलों का भी अवलोकन करेंगे.

अफसरों के साथ करेंगे बैठक
केन्द्रीय वित्त आयोग के सदस्य मंत्रालय में मुख्यमंत्री के साथ-साथ विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी करेंगे, जिसमें खनिज, वन, आवास एवं पर्यावरण, वाणिज्यकर (जीएसटी), उद्योग को लेकर जानकारी लेंगे. इसके साथ ही वे नवा रायपुर का दौरा कर स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट से संबंधित जानकारी भी लेंगे. बता दें कि वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह के साथ तीन सदस्य बुधवार को रायपुर पहुंचेंगे.

प्रेस से साझा की जाएगी जानकारी
आयोग के सदस्य ए एन झा ने बताया कि चल रहे विकास कार्यों को लेकर तमाम विभागों के साथ अलग अलग समीक्षा बैठक होगी. इसके बाद मुख्यमंत्री के साथ एक बैठक की जाएगी ओर फिर यह जानकारी दी जाएगी कि ऑडिट में क्या मिला.

टीमें ये हैं शामिल
केंद्रीय वित्त आयोग की टीम केंद्रीय वित्त आयोग के सदस्य अजयनारायण झा, डॉ. अनूप सिंह, डॉ. अशोक लाहिड़ी और डॉ. रमेशचंद्र शामिल हैं.

Intro:Body:रायपुर ब्रेकिंग
केंद्रीय वित्त आयोग की टीम पहुँची स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट
आज से तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ के दौरे पर आयोग
आयोग के सदस्य अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा कर राज्य के विकास कार्यो की लेंगे जानकारी
वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह के साथ तीन सदस्य आएंगे कल
17 सदस्यी टीम में से 13 सदस्य पहुँचे रायपुर
ए एन झा ने बताया कि चलो विकास कार्यों को लेकर तमाम विभागों के साथ अलग अलग समीक्षा बैठक होगी जिसके आधार पर तय किया जाएगा फिर मुख्यमंत्री के साथ एक बैठक के बाद 25 जुलाई को PC कर मीडिया को जानकारी दी जाएगी कि ऑडिट में क्या कुछ मिलाConclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details