छत्तीसगढ़

chhattisgarh

schools open in chhattisgarh: काफी समय बाद खुला स्कूलों का ताला

By

Published : Sep 2, 2021, 2:09 PM IST

Updated : Sep 2, 2021, 4:18 PM IST

शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल खोले जाने के आदेश के बाद गुरुवार को स्कूलों पढ़ाई शुरू कर दी गई. बच्चे और शिक्षक पहले दिन काफी उत्साह के साथ स्कूल पहुंचे. स्कूलों में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर कई आवश्यक एहतियात बरते जा रहे हैं.

school open
स्कूल हुए गुलजार

रायपुरःछत्तीसगढ़ में आज से मिडिल स्कूल भी खोल दिए (schools open) गए हैं. स्कूल का पहला दिन होने के कारण बच्चे काफी उत्साहित दिखे. टीचर्स भी स्कूल खुलने को लेकर पूरी तैयारी में दिखे. इस दौरान राजधानी के स्कूलों में कोरोना गाइडलाइंस का पालन होता दिखा.

काफी समय बाद खुला स्कूलों का ताला

कोरोना संक्रमण (corona infection) का सबसे अधिक दुष्प्रभाव शैक्षणिक गतिविधियों पर पड़ी है. काफी लंबे समय तक स्कूलों के बंद रहने से इसका सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर देखने को मिला. महीनों तक शैक्षणिक संस्थानों में ताला लगा रहा. बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई पर जोर दिया गया. बोर्ड के एग्जाम भी महामारी की भेंट चढ़ गए. लेकिन सरकार की तत्परता और लोगों की खुद की सुरक्षा को लेकर बरती जाने वाली सतर्कता ने सुखद परिणाम दिया. संक्रमण पर काफी हद तक काबू पाया जा चुका है. जिसके बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर के प्रदेश के सभी स्कूलों को संचालित करने को कहा था.

बच्चों में जबरदस्त उत्साह

स्कूल खुलने के पहले दिन मिडिल क्लास के बच्चे आज स्कूल पहुंचे. ETV भारत ने जे एन पांडे गवर्नमेंट स्कूल का जायजा लिया. स्कूल में बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. वहीं, सभी बच्चों को मास्क अनिवार्य रूप से लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. स्कूलों को खोल दिए जाने की वजह से एक बार फिर से पठन-पाठन पटरी पर लौटने लगी है और बच्चों में जबरदस्त उत्साह है.

85 निरीक्षक बनेंगे डीएसपी, विभागीय पदोन्नति समिति बैठक में फैसला

सभी कक्षाओं का किया गया है सैनिटाइजेशन

स्कूल की हेड मास्टर अनिता ने बताया कि अभी तक मोहल्ला क्लास के जरिए पढ़ाई कराई जा रही थी. लेकिन विभाग से आदेश मिलने के बाद स्कूलों में पढ़ाई शुरू कर दिया गया है. स्कूल में सभी कक्षाओं की साफ-सफाई के बाद उन्हें सैनिटाइज करवाया गया है. कल से कक्षाएं नियमित रूप से संचालित होंगी. हेड मास्टर ने कहा कि बच्चों की सेतु पाठ्यक्रम के तहत पढ़ाई कराई गई थी. उसका बेस लाइन असेसमेंट चल रहा है. बच्चों का आकलन किया जाएगा और आकलन के आधार पर ही आगे की पढ़ाई कराई जाएगी.

इधर, ETV भारत को स्कूल के बच्चों ने बताया कि स्कूल में आकर में उन्हें काफी अच्छा लग रहा है. पहले ऑनलाइन पढ़ाई कराई जाती थी तो उसमें अच्छे से पढ़ाई नहीं हो पा रही थी लेकिन हम यहां पर अच्छे से पढ़ाई कर पा रहे हैं और अपने दोस्तों से भी मिल पा रहे हैं.

Last Updated : Sep 2, 2021, 4:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details