छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जापानी बुखार: मृत मासूम के गांव चोलनार में जांच कर रही टीम, अलर्ट

By

Published : Jun 22, 2019, 1:32 PM IST

Updated : Jun 22, 2019, 1:42 PM IST

जगदलपुर के चोलनार गांव में जपानी बुखार से एक बच्चे की मौत हो गई थी जिसकी जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम चोलनार पहुंची है. वहां पहुंच टीम ने लोगों को जापानी बुखार संबंधी जानकारी दी.

स्वास्थ्य विभाग की टीम चोलनार पहुंची

जगदलपुर : जापानी बुखार से मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच करने पहुंची है. जापानी बुखार के लक्षण पता करने और ग्रामीणों की जांच करने रायपुर से डॉक्टर केआर सोनवानी के साथ दो अन्य सहायक डॉक्टरों की टीम जगदलपुर आई है.

स्वास्थ्य विभाग की टीम चोलनार पहुंची

जिले के बकावंड ब्लॉक के ग्राम चोलनार में रहने वाले 5 साल के मासूम की मौत जापानी बुखार से होने के बाद राज्य भर में मच हड़कंप मच गया है. टीम सुबह ही जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी और स्थानीय स्वास्थ्य अमले के साथ मृत बच्चे के गांव दामागुड़ा पहुंची और चेकअप किया.

स्वास्थ्य विभाग की टीम चोलनार पहुंची
  • जहां टीम ने ग्रामीणों की जांच शुरू कर दी है, वहीं जापानी बुखार के बारे में लोगों को जानकारी भी दे रही है.
    स्वास्थ्य विभाग की टीम चोलनार पहुंची
  • जापानी बुखार से बच्चे की हुई मौत के बाद जिले में जैपनीज इंसेफिलाइटिस के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अमले को अलर्ट कर दिया गया है.
  • इधर रायपुर से पहुंची 3 सदस्य टीम चोलनार और उसके आसपास गांव के ग्रामीणों की जांच करने के बाद इसकी रिपोर्ट मेडिकल कॉलेज को देगी.
  • जहां से इनकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद यह रिपोर्ट रायपुर स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपी जाएगी.
  • सुबह से ही है टीम दामागुड़ा के प्राथमिक शाला में ग्रामीणों के जांच करने में जुट गई है. इस टीम के साथ जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी व स्थानीय स्वास्थ्य अमला भी मौजूद है.
  • बताया जा रहा है कि यह टीम पूरी ग्रामीणों की जांच के बाद देर शाम वापस जगदलपुर लौटेगी.
  • वही बस्तर कलेक्टर अय्याज तम्बोली ने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के डॉक्टरों को जापानी इंसेफिलाइटिस के लक्षण पाए जाने पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.
  • मेडिकल कॉलेज में जापानी इंसेफिलाइटिस से पीड़ित मरीजों की जांच और उपचार की सम्पूर्ण व्यवस्था की गई है.
Intro:जगदलपुर। जिले के बकावंड ब्लॉक के ग्राम चोलनार में रहने वाले 5 साल के मासूम की मौत जापानी बुखार से होने के बाद राज्य भर में मचे हड़कम्प से जागी स्वास्थ विभाग ने
जापानी बुखार के लक्षणों का पता करने रायपुर से डॉक्टर केआर सोनवानी के साथ दो अन्य सहायक डॉक्टरो की टीम को जगदलपुर भेजी है।
Body:यह टीम सुबह ही जिले के मुख्य स्वास्थ अधिकारी व स्थानीय स्वास्थ अमला के साथ मृत बच्चे के गांव दामागुड़ा पहुंचे हुए है। जहाँ टीम ने ग्रामीणों की जांच शुरू कर दी है, और जापानी बुखार के बारे में लोगों को जानकारी भी दे रही है। दरसअल जापानी बुख़ार से बच्चे की हुई मौत के बाद जिले में जैपनीज इनफ्लाईटीस के रोकथाम के लिए स्वास्थ्य अमले को अलर्ट कर दिया गया है। इधर रायपुर से पहुंची 3 सदस्य टीम चोलनार और उसके आसपास गांव के ग्रामीणों की जांच करने के बाद इसकी रिपोर्ट मेडिकल कॉलेज को देगी ।Conclusion:जहां से इनकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी और इसके बाद यह रिपोर्ट रायपुर स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपी जाएगी। सुबह से ही है टीम दामागुड़ा के प्राथमिक शाला में ग्रामीणों के जांच करने में जुट गई है। इस टीम के साथ जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी व स्थानीय स्वास्थ्य अमला भी मौजूद है । बताया जा रहा है कि यह टीम पूरी ग्रामीणों की जांच के बाद देर शाम वापस जगदलपुर लौटेगी। वही बस्तर कलेक्टर डाॅ. अय्याज तम्बोली ने जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के डाॅक्टरों को जैपनीज इनफ्लाईटीस के लक्षण पाए जाने पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। मेडिकल काॅलेज में जैपनीज इनफ्लाईटीस से पीड़ित मरीजों की जांच और उपचार की सम्पूर्ण व्यवस्था की गई है।

Last Updated :Jun 22, 2019, 1:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details