छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धमतरी में महानदी कोपरा एनीकट हुआ जर्जर, अफसर ने नहीं दे रहे ध्यान

By

Published : Sep 3, 2022, 3:05 PM IST

धमतरी जिले में पिछले दिनों कई मगरलोड के गांव जलमग्न हो गए थे. इसकी वजह थी बकोरी बांध पर बने एनिकट का गेट समय पर नहीं खुलना.जिसके कारण नदी से छोड़ा गया पानी गांवों में घुस गया.कई गांव जलमग्न हो गए और सड़कें पानी से भर गईं. अब एक बार फिर इसी तरह की समस्या से खड़ी हो सकती है.क्योंकि महानदी के कोपरा में बने एनीकट की हालत खस्ता है. जिसके कारण कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है.

धमतरी में महानदी कोपरा एनीकट हुआ जर्जर
धमतरी में महानदी कोपरा एनीकट हुआ जर्जर

धमतरी :मगरलोड में बकोरी बांध का गेट फेल होने से गंभीर संकट खड़ा हो गया था. अब महानदी के कोपरा में बने एनीकट की हालत से लोग घबराए हुए (Mahanadi Copra Anicut shabby in dhamtari ) हैं. बताया जा रहा है कि ये एनीकट काफी जर्जर हो चुका है. इसके ऊपर बनी सड़क की परतें उखड़ चुकी है. जिसमें बड़े बड़े गड्ढे हो गए है. बाइक सवार इन गड्ढों के कारण अक्सर हादसे का शिकार होते है. लेकिन आशंका इससे भी ज्यादा खतरे की है. महानदी अगर ज्यादा पानी छोड़ने की नौबत आई तो ये जर्जर एनीकट बह सकता है. लोग इसी खतरे से घबराए हुए हैं.

क्यों हैं ग्रामीण परेशान : दरअसल धमतरी और गरियाबंद जिले को जोड़ने वाली मगरलोड ब्लॉक के पैरी नदी में जल संसाधन विभाग करोड़ों रुपयों की लागत से बनाया गया डूमरपाली - कोपरा एनीकट काफी जर्जर हो चुका है. मौजूदा स्थिति में एनिकट के ऊपर काफी गड्डे हो गए हैं. हालात ये है कि इस रास्ते से गुजरने वाले कई राहगीर घटना के शिकार हो गए (Dhamtari news) हैं.

शिकायत के बाद भी नहीं हुई मरम्मत : ग्रामीणों ने बताया कि इसकी शिकायत कई दफा शासन-प्रशासन को कर चुके हैं. इसके बावजूद किसी ने इस ओर नही देखा है. प्रशासन इस एनिकट की मरम्मत के लिए ध्यान नहीं दे रहा और ना ही कोई जनप्रतिनिधि इसके लिए सामने आया है. जिसकी वजह से ग्रामीणों में काफी आक्रोश (neglect of officers in dhamtari)है.

ये भी पढ़ें- धमतरी में सैकड़ों एकड़ में लगी फसल पानी में डूबी

अफसरों के कारण हो चुका है नुकसान : आपको बता दें कि पिछले दिनों बकोरी बांध के गेट जर्जर होने की शिकायत ग्रामीणों ने की थी.अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया और हादसा हो गया. कोपरा एनीकट के जर्जर होने की शिकायत भी हो चुकी है. लेकिन अभी तक अधिकारी इसे देखने नहीं गए. इस से धमतरी कलेक्टर (Dhamtari Collector PS Elma) नाराज दिखे और जल्द इस समस्या को लेकर कदम उठाने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details