बिहार

bihar

#WorldTigerDay : वाल्मीकि टाइगर रिजर्व ने किया ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन

By

Published : Jul 29, 2020, 3:39 PM IST

Updated : Aug 19, 2020, 9:34 PM IST

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की ओर से ग्लोबल टाइगर डे मनाया गया. इसके तहत वन्य जीवों के संरक्षण हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

bagaha
bagaha

बगहा:विश्वभर में 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर बाघों के संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए कई कार्यक्रम हो रहे हैं. जिसके तहत बिहार के एक मात्र टाइगर रिजर्व वाल्मीकि व्याघ्र आरक्ष की ओर से ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई.

विश्व टाइगर दिवस

ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व की ओर से ग्लोबल टाइगर डे मनाया गया. इसके तहत वन्य जीवों के संरक्षण हेतु जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस क्विज प्रतियोगिता में 5वीं से 7वीं कक्षा के लिए अलग प्रश्न पत्र और 8वीं से 10वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राओं के लिए अलग प्रश्न पत्र विद्यालयों में भेजे गए. इस प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के सैकड़ों प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया.

देखें पूरी रिपोर्ट

लॉकडाउन की वजह से नहीं हुआ कार्यक्रम का आयोजन
विश्व बाघ दिवस पर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में हर साल जागरूकता फैलाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन होता आया है. लेकिन इस वर्ष दुनिया भर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है. जिसके चलते लॉकडाउन की स्थिति से दो चार होना पड़ा है. यही वजह है कि वन विभाग एहतियातन तौर पर बिना कार्यक्रम आयोजन किए ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता करा रही है.

विलुप्त प्रायः बाघों की संख्या में हो रही है बढ़ोतरी
दरअसल, समय के साथ विलुप्त होने वाले वन्य जीवों में बाघ भी ऐसा प्राणी है. इसकी संख्या तेजी से घट रही है. लेकिन इस बीच संरक्षण की वजह से अच्छी खबर है की वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या बीते एक दशक में 28 से बढ़कर तकरीबन 40 हो गई है. इस वृद्धि से वाल्मीकि टाइगर रिजर्व काफी खुश है और बाघों के संवर्धन को लेकर काफी उत्साहित भी है.

Last Updated :Aug 19, 2020, 9:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details