बिहार

bihar

बगहा में जंगल से लकड़ी काटते दो वन तस्कर गिरफ्तार, भेजे गए जेल

By

Published : Mar 5, 2021, 7:18 AM IST

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में प्रचुर मात्रा में कीमती लकड़ियों समेत जड़ी बूटियां हैं. जिनपर तस्करों की टेढ़ी नजर रहती है. ऐसे में वन संपदा को नुकसान पहुंचाना प्रतिबन्धित है. लिहाजा वन तस्करों पर वन अधिनियम कानून के तहत कार्रवाई की जाती है.

bagha
bagha

प. चापरण: वनप्रमण्डल 2 स्थित मदनपुर रेंज के वन क्षेत्र कक्ष संख्या एम 17 से छापेमारी कर तीन गुल्ली लकड़ी के साथ दो लोगों को पातन करते वनकर्मियों ने गिरफ्तार कर लिया है. जिस पर वन अधिनियम की धारा की तहत कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया गया है.

ये भी पढ़ें - बेतिया: लकड़ी के साथ वन तस्कर गिरफ्तार, FIR दर्ज

लकड़ी काटते दो तस्कर गिरफ्तार
वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से कीमती लकड़ियों की कटाई कर रहे दो वन तस्करों को वनकर्मियों ने गुप्त सूचना के आधार पर गिरफ्तार कर लिया. इनके पास से तीन अदद लकड़ी की गुल्लियां बरामद हुई. साथ ही वनकर्मियों ने इनके पास से लकड़ी काटने के औजार भी जब्त कर लिए.


दो तस्कर फरार
गोनौली व मदनपुर रेंज के सह कार्यप्रभारी रेंजर अवधेश प्रसाद सिंह ने बताया कि सूचना मिली कि कक्ष संख्या एम 17 में कुछ लोग पेड़ों की कटाई कर रहे हैं. इसके बाद फौरन कार्रवाई करते हुए वनपाल शत्रुघ्न प्रसाद के नेतृत्व में वनकर्मियों को भेजा गया. वनकर्मियों ने उक्त जगह पर छापेमारी करते हुए सिरिसिया निवासी मेघनाथ चौधरी व महेश यादव को गिरफ्तार कर लिया. लेकिन इस आपाधापी में दो अन्य तस्कर घने जंगल का लाभ उठाते हुए फरार हो गए.

ये भी पढ़ें - मोतिहारी: लकड़ी तस्करों ने 163 हरा पेड़ काटा, 5 टेलर लकड़ी समेत दो ट्रैक्टर जब्त

प्रतिबन्धित है वन सम्पदा को क्षति पहुंचाना
बता दें कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व में प्रचुर मात्रा में कीमती लकड़ियों समेत जड़ी बूटियां हैं. जिनपर तस्करों की टेढ़ी नजर रहती है. ऐसे में वन संपदा को नुकसान पहुंचाना प्रतिबन्धित है. लिहाजा वन तस्करों पर वन अधिनियम कानून के तहत कार्रवाई की जाती है. रेंजर ने बताया कि फरार तस्करों की भी पहचान कर ली गई है, जिनकी तलाश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details