बिहार

bihar

VTR के सेफ्टी जोन से कर रहे थे बालू की तस्करी, पुलिस ने ट्रैक्टर समेत दो को दबोचा

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 13, 2023, 5:52 PM IST

बगहा में दो बालू तस्करों को गिरफ्तार किया है. दोनों वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के सेफ्टी जोन से बालू खनन कर यूपी ले जा रहे थे. ऐसे में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए खनन में शामिल (Illegal Sand Mining In Bagaha) वाहनों को सीज किया और दोनों चालकों को हिरासत में लेकर पूछताछ के लिए थाने ले गई. साथ ही आगे की कार्रवाई में जुट गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

बगहा :बिहार में इन दिनों अवैध बालू खनन की तस्करी लगातार बढ़ती जा रही है. इन तस्करों पर रोकथाम लगाने के लिए पुलिस आए दिन छापेमारी कर रही है. ताजा मामला बगहा के वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के सेफ्टी जोन से सामने आया है. जहां अवैध खनन कर बालू ले जा रहे दो ट्रैक्टर को पुलिस ने जब्त किया है. साथ ही इस मामले में दो चालकों को भी गिरफ्तार किया गया है. बताया जा रहा कि VTR क्षेत्र के सेफ्टी जोन से बालू खनन कर उत्तरप्रदेश ले जाया जा रहा था. तभी अहले सुबह पुलिस को इसकी सूचना मिली और यह कार्रवाई की गई है.

इसे भी पढ़े- Bagaha News: VTR जंगल से भटककर घर में पहुंचा 14 फीट का किंग कोबरा, वनकर्मियों ने किया रेस्क्यू

बगहा में बालू तस्करों पर कार्रवाई:दरअसल, वीटीआर में बालू तस्करों पर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है, जिसके बाद बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया है. दरअसल, वीटीआर के सेंसेटिव जोन में खनन पूरी तरह से प्रतिबंधित है. लेकिन बालू माफिया चोरी छिपे खनन करते रहते हैं. इसी क्रम में दो तस्कर ट्रैक्टर पर बालू लाद यूपी ले जा रहे थे. जिसकी सूचना नौरंगिया थानाध्यक्ष राजेश झा को मिली. लिहाजा पुलिस ने कार्रवाई करते हुए खनन और ढुलाई में शामिल वाहनों को सीज किया है. साथ ही दोनों चालकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.

उत्तर प्रदेश की ओर जाकर करते थे कारोबार: बताया जा रहा कि वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बालू खनन कर सीमावर्ती उतर प्रदेश की ओर कारोबारी ले जा रहे थे. जहां बिहार से ज़्यादा दरों पर बालू की बिक्री की जाती है. दोनों तस्कर रॉयल्टी के साथ राजस्व का नुकसान पहुंचा रहे थे. इसी वजह से आज राज्यभर में खनन माफिया मालामाल हो रहे हैं. पुलिस ने मदनपुर वन क्षेत्र अंतर्गत मदनपुर चेक पोस्ट के पास सुबह के अंधेरे में बालू लदे ट्रैक्टर को पकड़ लिया.

आगे की कार्रवाई में जुटी पुलिस:वहीं, नौरंगिया थाना पुलिस की इस कार्रवाई के बाद खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया है. अब नौरंगिया पुलिस मामले कि जांच के बाद आगे की कार्रवाई में जुट गई है. बता दें कि बिहार यूपी सीमा के मदनपुर वन क्षेत्र से खनन कर यूपी की ओर बालू लदे ट्रालियों को पार करवाया जा रहा था जिसपर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details