बिहार

bihar

बेतिया: BJP विधायक ने दी इस्तीफे की धमकी, CM योगी के इस फैसले से हैं नाराज

By

Published : May 15, 2021, 3:43 PM IST

Updated : May 15, 2021, 6:09 PM IST

बेतिया

BJP विधायक विनय बिहारी ने बिहार सरकार की ओर गंडक नदी में पायलट चैनल के निर्माण कार्य की स्वीकृति देने का विरोध किया है. इसको लेकर UP सरकार के काम से नाराज BJP विधायक ने इस्तीफे धमकी दी है.

बेतिया (लौरिया):यूपी सरकार की ओर से गंडक नदी की धारा को मोड़ने के लिए निर्माणाधीन पायलट चैनल का भाजपा विधायक विनय बिहारी ने विरोध किया है. उन्होंने डीएम को संबोधित एक विडियो संदेश जारी किया है और विधायक पद से इस्तीफा देने की चेतावनी दी है. विधायक विनय बिहारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार जो काम कर रही है उससे उनके क्षेत्र के लोग बर्बाद हो जायेंगे. अगर इसे नहीं रोका गया तो वे अपने पद से इस्तीफा दे देंगे.

ये भी पढ़ें... बेतिया: आर्केस्ट्रा में तमंचे पर दबंगों ने कराया डिस्को, डांस का वीडियो वायरल

'उत्तर प्रदेश सरकार जो काम कर रही है उससे उनके क्षेत्र की जनता तबाह हो जाएगी और अगर जनता ही तबाह हो जाएगी तो वे विधायक रह कर क्या करेंगे. इस काम को रुकवाना चाहिए क्योंकि अगर यह काम नहीं रुका तो विधानसभा क्षेत्र के लोग बाढ़ में बह जाएंगे. जिसे हम बर्दाश्त नहीं कर सकते. इसलिए मैं अपने पद से इस्तीफा दे दूंगा.- विनय बिहारी, बीजेपी विधायक

BJP विधायक ने दी इस्तीफे की धमकी
BJP विधायक ने दी इस्तीफे की धमकी

ये भी पढ़ें...गया: कोरोना को भगाने के लिए की गई तांत्रिक पूजा, बकरे की दी बलि

क्या है पूरा मामला
दरअसल, विधायक विनय बिहारीका क्षेत्र उत्तर प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है. उत्तर प्रदेश की सरकार रोहुआ नदी को गंडक से जोड़ने के लिए चैनल का निर्माण करा रही है. गंडक नदी का एक किनारा बिहार के लौरिया से लगता है तो दूसरा किनारा उत्तर प्रदेश से. गंडक नदी के कटाव और बाढ़ के कारण उत्तर प्रदेश के कई गांवों में हर साल तबाही आती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार गंडक दियारे में मृतप्राय छाड़न नदी में पायलट चैनल का निर्माण करा रही है. इस पायलट चैनल के निर्माण के बाद गंडक नदी की धारा यूपी सीमा से सटकर बहने के बजाय बिहार की ओर आकर बहेगी.

अब पश्चिम चंपारण के लोगों को इसका डर सता रहा है कि पायलट चैनल के निर्माण के बाद जिस तबाही से अभी यूपी के सीमावर्ती गांवों के लोग जूझ रहे हैं, वह तबाही अब बिहार के लोगों को झेलनी पड़ेगी. लिहाजा पायलट चैनल के निर्माण को लेकर गंडक किनारे बसे बिहार के गावों के लोग गोलबंद होने लगे हैं. जिन इलाकों में तबाही मचने की आशंका है उनमें ज्यादातर लौरिया विधानसभा क्षेत्र के लोग हैं. विधायक भी इसको लेकर जनता के साथ मुखर हैं.

ये भी पढ़ें...इन ब्लड ग्रुप के लोगों को कोरोना संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा, जानिए वजह

एसडीएम ने बंद कराया काम
लौरिया बीजेपी विधायक विनय बिहारी की नाराजगी के बाद सदर एसडीएम विद्यानाथ पासवान पायलट चैनल निर्माण स्थल पर पहुंच निरीक्षण किया. इस दौरान पायलट चैनल निर्माण करा रहे संवेदक के कागजतों को देखने के बाद निर्माण कार्य को तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया. एसडीएम विद्यानाथ पासवान ने बताया कि गंडक नदी में बिहार बिहार परिसीमन के अंदर पायलट चैनल का निर्माण संबंधित जिला प्रशासन को कोई सूचना या संज्ञान नहीं होने के कारण यूपी गंडक परियोजना के तहत हो रहे पायलट चैनल के निर्माण पर रोक लगा दिया गया है.

एसडीएम ने बंद कराया काम

ये भी पढ़ें...पप्पू यादव ने DMCH अधीक्षक को लिखा पत्र- 'मुझे यहां से नहीं जाना, मेरे खिलाफ साजिश हो रही है'

'2006 से लेकर 2011 तक गंडक नदी के कटाव के कारण दर्जनों गांव के लोग घर से बेघर हो गये थे. तब गंडक नदी के तेज धार ने रोहुआ नदी को निशाना बनाते हुए जिला के चार प्रखण्डों को प्रभावित कर पूरी तरह से तबाह कर दिया था. उस समय विधायक द्वारा 2011 ,2012 और 2013 में एक पायलट चैनल और पिलरींग के तहत रोहुआ नदी में मिलने वाली गंडक की धारा को मोड़ दिया और गंडक नदी से रोहुआ नदी को मिलाने वाली छाडन नदी मृतप्राय हो गई. तब से योगापट्टी प्रखण्ड के दर्जनों गांव के साथ जिला के चार प्रखण्ड बाढ़ और कटाव से मुक्त हो पाया'. -पायलट चैनल का विरोध कर रहे दियरावर्ती क्षेत्र के लोग

गांव वालों ने किया विरोध

अब जब दियरावर्ती क्षेत्र में गंडक नदी का कुप्रकोप से लोग बचे हैं. ऐसे समय फिर से गंडक नदी की धारा बिहार परिसीमन में बहने वाली रोहुआ नदी में मिलाने की योजना यूपी गंडक परियोजना का गलत है. जिला प्रशासन के इस फैसले से दियरावर्ती क्षेत्र के गांव के लोगों में काफी खुशी हैं.

Last Updated :May 15, 2021, 6:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details