बिहार

bihar

तस्करी का अजब खेल: बिजली के ट्रांसफार्मर से शराब की सप्लाई, देखकर पुलिस भी दंग

By

Published : Jun 16, 2022, 11:23 AM IST

बिहार के वैशाली (Liquor Ban In Bihar) में शराब कारोबारियों का एक नया कारनामा सामने आया है. जहां शराब की तस्करी बिजली के ट्रांसफार्मर में छुपाकर की जा रही थी. पुलिस ने इस मामले में लाखों रुपये की विदेशी शराब के साथ ट्रक चालक को गिरफ्तार किया है.

ट्रांसफार्मर से शराब की सप्लाई
ट्रांसफार्मर से शराब की सप्लाई

वैशालीःअब तक तो आपनेबिजली ट्रांसफार्मर से बिजली सप्लाई होते हुए देखा होगा लेकिन वैशाली पुलिस ने एक ऐसा बिजली का ट्रांसफार्मर (Liquor Recovered From Transformer In vaishali) पकड़ा है, जिससे शराब की सप्लाई होती है. सुनकर आप जरूर हैरान होंगे लेकिन ये हकीकत है. शराबबंदी वाले बिहार में शराब माफियाओं ने बिजली ट्रांसफार्मर की तरह ही एक बॉक्स बनवाया था, जिससे लोगों को दारू की डिलिवरी की जाती थी. शराब तस्करों की ये तरकीब देखकर पुलिस भी हैरान है.

ये भी पढ़ेंः'ग्राहकों के लिए बिरयानी के साथ शराब का भी इंतजाम', बेगूसराय पुलिस का बड़ा खुलासा

गुप्त सूचना के अधार पर हुई कार्रवाईःबताया जाता है कि वैशाली में एंटी लिकर टास्क फोर्स की टीम ने गुप्त सूचना के अधार पर एक ट्रक पर लदे ट्रांसफार्मर से 1000 बोतल विदेशी शराब के और 24 कॉर्टन विदेशी शराब के टेट्रा पैक बरामद किए है. साथ ही ट्रक चालक को भी गिरफ्तार कर लिया. पुलिस और एएलटीएफ कि टीम ने यह कार्रवाई औधोगिक थाना क्षेत्र के पटना हाजीपुर हाइवे पर उस वक्त की, जब शराब की ये खेप हाजीपुर लाई जा रही थी.

ये भी पढ़ेंःवैशाली में शराब तस्करी का अजब तरीका, सुबह पेपर का हॉकर.. शाम को बन जाता है पिज्जा डिलीवरी ब्वॉय

"गुप्त सूचना के आधार पर हम लोगों ने हाजीपुर हाइवे पर चेकिंग शुरू की थी. इसी दौरान एक ट्रक से ट्रांसफार्मर में रखी गई शराब बरामद की गई है. यह ट्रांसफार्मर है, इसके अंदर शराब छुपाकर तस्करी की जा रही थी. एक हजार से ज्यादा बोतल शराब हो सकती है. अभी गिनती का काम चल रहा है"- संजय कुमार, एएलटीएफ प्रभारी

ट्रक पर लोड कर रखा था ट्रांसफार्मरः पुलिस के मुताबिक शराब की तस्करी के लिए ही इस तरह का उपकरण विशेष तौर से बनवाया गया था. ये एक ट्रांसफार्मर नुमा बक्सा है, जिसमें शराब की बोतलें भरकर रखी जाती थीं. शराब कारोबारी इस बिजली के ट्रांसफार्मर को ट्रक पर लोड करके इससे शराब को एक जगह से दूसरी जगह ले जाते थे. पुलिस ने जब ट्रक को रोक कर इसकी तालाशी ली, तो उसमें ट्रांसफार्मर नजर आया. कुछ देर के लिए पुलिस भी धोखा खा गई और इसे ट्रांसफार्मर समझ बैठी, लेकिन जब ट्रांसफार्मर का ठीक से जायजा लिया गया तो, उसमें 1 हजार बोतल विदेशी शराब और 24 कॉर्टन टेट्रा पैक भरी मिली. ये देखकर पुलिस वाले भी भौंचक्के रह गए.

लाखों में आंकी गई शराब की कीमतः वहीं, हिरासत में लिए गए चालक की पहचान उदय कुमार सिंह के रूप में हुई है. जो गंगाब्रिज थाना क्षेत्र के नवादा खुर्द गांव का रहने वाला है. बरामद शराब की कीमत लाखों में आंकी गई है. कार्रवाई में शामिल एएलटीएफ प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए एक ट्रक को पकड़ा गया है. जिसमें ट्रांसफॉर्मर के जैसा बाक्स बना कर रखा गया था. इसके अंदर से 1000 बोतल से ज्यादा विदेशी शराब बरामद की गई है. अभी गिनती का काम चल रहा है.

शराबबंदी के 6 साल से बाद भी ये हाल: आपके बता दें बिहार में 2016 से ही पूर्ण शराबबंदी है. राज्य में पूर्ण शराबबंदी को लागू हुए 6 साल बीत चुके हैं. इन 6 सालों के दौरान शायद ही कोई ऐसा दिन बीता हो, जिस दिन बिहार के शराबबंदी कानून तोड़ने की खबर ना आई हो. पुलिस की सख्ती के बावजूद शराबबंदी वाले बिहार में शराब धड़ल्ले से बिक रही है. जहरीली शराब पीने से अलग-अलग जिलों में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी थी. कई लोगों की आंखों की रौशनी भी चली गई है. सरकार ने हर जिले की पुलिस को शराबबंदी से सख्ती से निपटने का आदेश दिया है. लेकिन शराब की तस्करी में कोई कमी नहीं आई.

अब तक 3 लाख से ज्यादा मामले दर्जः बिहार में शराबबंदी कानून लागू होने के बाद से बिहार पुलिस मुख्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक मद्य निषेध कानून उल्लंघन से जुड़े करीब 3 लाख से ज्यादा मामले दर्ज हुए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2016 से दिसंबर 2021 तक शराबबंदी कानून के तहत करीब 2.03 लाख मामले सामने आए. इनमें 3 लाख से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इनमें से 1.08 लाख मामलों का ट्रायल शुरू किया गया. इनमें से 94 हजार 639 मामलों का ट्रायल पूरा हो चुका है. 1 हजार 19 मामलों में आरोपियों को सजा मिली. 610 मामलों में आरोपियों को बरी किया जा चुका है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP



ABOUT THE AUTHOR

...view details