बिहार

bihar

पुण्यतिथि पर याद किये गये पूर्व केंद्रीय मंत्री ललित नारायण मिश्र, लोगों ने दी श्रद्धांजलि

By

Published : Jan 4, 2021, 11:16 AM IST

पूर्व केंद्रीय मंत्री स्व.ललित नारायण मिश्र की पुण्यतिथि उनके पैतृक गांव बलुवा सहित पूरे मिथिलांचल में मनायी गयी. इस दौरान लोगों ने उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को याद कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी.

गार्ड ऑफ ऑनर देते पुलिस के जवान
गार्ड ऑफ ऑनर देते पुलिस के जवान

सुपौल: सुपौल सहित पूरे मिथिलांचल में पूर्व केंन्द्रीय मंत्री स्व. ललित नारायण मिश्र की पुण्यतिथि मनायी गयी. पुण्यतिथि पर उनके पैतृक गांव बलुआ बाजार में राजकीय समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें जिला प्रशासन सहित आसपास के लोग शामिल हुए. सभी ने उनके बिहार के विकास के लिए किये गए कार्यों को याद कर उन्हें भावपूर्णं श्रद्धांजलि अर्पित की.

समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर हुई थी हत्या
3 जनवरी 1975 को मिथिलावासियों के लिए काला दिन था. इसी सुबह मिथिला के सपूत ललित नारायण मिश्र को ईश्वर ने मिथिलावासियों से छीन लिया था. समस्तीपुर स्टेशन परिसर में ही आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान हुए बम विस्फोट में उनकी जान चली गई थी. इस घटना से पूरा मिथिलांचल स्तब्ध रह गया था. उनके अंतिम दर्शन को लोग उमड़ पड़े थे. ऐसा लग रहा था जैसे पूरी मिथिला पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है.

दीप प्रज्जवलन

राजकीय सम्मान समारोह में दी गयी श्रद्धांजलि
रविवार को पूर्व केंन्द्रीय मंत्री स्व. ललित नारायण मिश्र के पैतृक गांव बलुवा में राजकीय सम्मान समारोह के तहत उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी गई. इस दौरान पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार, उप विकास आयुक्त मुकेश कुमार सिन्हा और अन्य लोगों ने पुण्यतिथि पर कार्यक्रम में शरीक होकर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

देखें रिपोर्ट

जनप्रतिनिधि के नहीं पहुंचने पर लोगों में दिखा आक्रोश
दो सालों से सम्मान समारोह की राज्य सरकार की अनदेखी से आम लोगों में सरकार के प्रति आक्रोश है. मिथिलांचल के सपूत ललित बाबू की पुण्यतिथि को राज्य सरकार राजकीय समारोह की तरह मनाती आयी है. इससे पहले उनके पैतृक गांव बलुवा में उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी जाती रही है. लेकिन दो सालों से राज्य सरकार ललित बाबू की पुण्यतिथि को अनदेखी कर रही है. लोगो का आरोप है कि बीते दो सालों से राजकीय समारोह में कोई भी मंत्री नहीं पहुंचते. एक वक्त था जब बिहार की राजनीतिक की दिशा और दशा बलुआ बाजार से तय होती थी.

केंद्रीय मंत्री रहे ललित नारायण मिश्र की प्रत्येक वर्ष राजकीय सम्मान समारोह में पुण्य तिथि मनायी जाती है. पहले इस समारोह में शामिल होकर सरकार के मंत्री और जनप्रतिनिधि श्रद्धांजलि देते थे. इस बार न तो स्थानीय विधायक और न ही कोई मंत्री पहुंचा जोकि बहुत दुर्भाग्यपूर्णं है. एक समय था जब यहां पर गर्वनर, केंद्रीय मंत्री आते थे. हम उम्मीद करते हैं कि अगली पुण्यतिथि पर सरकार के मंत्री आएं.

सुमित कुमार मिश्र, पौत्र ललित नारायण मिश्र

बिहार के विकास के लिए उनका योगदान भुलाया नही जा सकता है. हम उन्हें हमेशा याद रखेंगे. मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक

बिहार के विकास के लिए जो सपना देखा था. हम सभी मिलकर उनके सपने को साकार करेंगे. मुकेश कुमार सिन्हा, उपविकास आयुक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details