बिहार

bihar

सिवान के मंडल कारा में कैदी मनाएंगे आस्था का महापर्व, मुस्लिम महिला कैदी पिछले 8 वर्षों से करती हैं छठ

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 18, 2023, 8:13 AM IST

Chhath Puja In Siwan Jail: सिवान की जेल में पिछली साल की तरह इस बार भी आस्था के महापर्व छठ की तैयारी शुरू हो गई है. खास बात ये है कि इस बार जेल में एक मुस्लिम महिला कैदी भी छठ पूजा कर रही है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

सिवान:बिहार के सिवान में आस्था के महापर्व छठ की तैयारी शुरू हो गई है. छठ पूजा का इतना महत्व है कि इसे हिंदूओं के अलावा मुस्लिम परिवार भी मानाते हैं. जिसमें इस बार सिवान मंडल कारा में मुस्लिम महिला समेत कुल 17 कैदी छठ का पर्व मनाएंगे और व्रत रखेंगे. जिसकी तैयारी में जेल प्रशासन जुटा हुआ है. जो बिल्कुल बाहर की तरह ही मनाया जाएगा, जेल में फल, पूजा सामग्री और नए कपड़ों की व्यवस्था की जाती है.

8 साल से कर रही है महिला कैदी छठ: बता दें कि सिवान मंडल कारा में कई विचाराधीन एवं सजयाफ्ता कैदी बंद है, जिसमें एक मुस्लिम महिला भी शामिल है. जेल अधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि रुखसाना हत्या के मामले में पिछले कई सालों से जेल में बंद है. वह पिछले 8 सालों से लगातार छठ का पर्व मंडल कारा में ही मनाती है. उस केदी के बारे में बताया जाता है कि उसको पुत्र की प्राप्ति नहीं हो रही थी, उसने मन्नत मांगी थी, तो उसकी मन्नत पूरी हुई.

"उसे पुत्र की प्राप्ति हुई ,जिसके बाद से वह लगातार 8 साल से छठ का पर्व जेल में ही मानाती है. जिसकी व्यवस्था जेल प्रशासन की जाती है. जेल के अंदर ही घाट बनाया गया है. रुखसाना दरौंदा थाना क्षेत्र के रुकुंदीपुर गांव के रहने वाली है और वह हत्या के मामले में सजा काट रही है."-संजीव कुमार, जेल अधीक्षक

कुल 17 कैदी मनाएंगे छठ:सिवान मंडल कारा में कूल 17 कैदी छठ का पर्व मनाएंगे, जिसमें 10 महिलाएं हैं और सात पुरुष शामिल हैं. वहीं जेल प्रशासन ने व्रती महिला एवं पुरुषों के लिए जेल के अंदर ही छठ घाट बनवा दिया है. घाटों को अच्छी तरह से सजाया जाएगा, फल, वस्त्र एवं पूजा सामग्री भी दिया जाएगा. बता दें कि जेल अधीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि यह सरकार के आदेश पर हर साल होता है और कैदी मंडल कार के अंदर ही बने छठ घाट पर व्रत रखकर इस आस्था के महापर्व को मानाते हैं.

ये भी पढ़ें:

Chhath Puja 2023 : कौन कहता है छठ सिर्फ हिन्दुओं का पर्व है, मुस्लिम महिलाओं की आस्था और समर्पण देख आप भी हो जाएंगे मुग्ध

ABOUT THE AUTHOR

...view details