बिहार

bihar

सीतामढ़ी: भारी सुरक्षा के बीच मां दुर्गा की हुई विदाई, भावुक दिखीं महिलाएं

By

Published : Oct 8, 2019, 9:09 PM IST

इस दौरान डीएम और एसपी ने कंट्रोल रूम के जरिए पल-पल की जानकारी ली. ताकि किसी तरह से सुरक्षा में कोई चूक ना हो. इसके अलावा सादी वर्दी में महिला और पुरुष पुलिस बल भी तैनात रहे.

मां दुर्गा का विसर्जन

सीतामढ़ी: जिले में विजयदशमी के अवसर पर लखनदेई और बागमती नदी में भारी सुरक्षा के बीच मां दुर्गा के प्रतिमा का विसर्जन किया गया. विसर्जन के दौरान पूरी प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए जिला प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए थे. विसर्जन जुलूस में शामिल महिलाएं और पुरुषों ने मां को नाचते-गाते विदाई दी.

विदाई में महिलाएं हुईं भावुक
9 दिन मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करने के बाद जिले में अधिकांश प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया गया. लखनदेई नदी में करीब 35 दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया. विसर्जन जुलूस में भारी संख्या में महिलाएं, बच्चे, युवा और बुजुर्ग शामिल हुए. वहीं, मां को विदाई देते वक्त महिलाएं भावुक दिखीं. महिलाओं का कहना है कि 9 दिनों तक उपवास रखकर वे पूजा-अर्चना करती हैं और विजयदशमी के दिन उन्हें मां को विदाई देनी पड़ती है. जिससे वे दुखी हैं.

विजयदशमी पर किया गया मां दुर्गा का विसर्जन

ड्रोन कैमरे से रखी जा रही थी नजर
जिले में विसर्जन को लेकर हर चौक-चौराहे और सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. ऐसे में लखनदेई नदी के किनारे प्रशासनिक कार्यालय बनाया गया है. जिससे विसर्जन की सारी प्रक्रियाओं पर नजर रखी जा रही थी. जगह-जगह महिला और पुरुष बल की तैनाती की गई थी. साथ ही, सभी तरह से नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए थे.

विसर्जन के दौरान नाचती महिलाएं

डीएम और एसपी कर रहे थे मॉनिटरिंग
डीएम और एसपी विसर्जन की कंट्रोल रूम से पल-पल की जानकारी ले रहे हैं. ताकि किसी तरह से सुरक्षा में कोई चूक ना हो. इसके साथ और पुख्ता नजर बनाए रखने के लिए कहीं-कहीं सादे लिबास में भी महिला और पुरुष पुलिस बल की तैनाती की गई थी.

Intro:जिले में विजयदशमी के अवसर पर भारी सुरक्षा के बीच प्रतिमा का किया गया विसर्जन। ड्रोन कैमरे से रखी जा रही है नजर। Body:9 दिन मां दुर्गे की पूजा अर्चना करने के बाद विजयदशमी को अधिकांश दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन जिले के लखनदेई नदी बागमती नदी पोखर और तालाबों में भारी सुरक्षा के बीच किया गया। विदाई के अवसर पर भारी संख्या में महिलाएं, बच्चे, युवा और बुजुर्ग इस विसर्जन जुलूस में शामिल हुए। खासकर मां की विदाई देते वक्त महिलाएं ब भावुक दिख रही थी। उनका बताना है कि 9 दिनों तक उपवास रखकर देश और घरों में खुशहाली के लिए उन्होंने पूजा अर्चना की और आज विजयदशमी को मां की विदाई हो रही है। इसलिय सभी बेहद दुखी थी। विसर्जन के लिए लखनदेई नदी के किनारे प्रशासनिक कार्यालय बनाया गया है। और हर चौक चौराहे और सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गया है। जगह-जगह महिला और पुरुष बल की तैनाती की गई है। सभी तरह से नजर रखने के लिए ड्रोन कैमरे लगाए गए है। जिसके जरिए सुरक्षा पर नजर रखी जा रही है। लखनदेई नदी में शहर सहित आसपास के करीब 35 दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन किया गया। इसके अलावा सभी प्रखंडों में शांतिपूर्ण ढंग से प्रतिमा विसर्जन का काम देर रात तक चलेगा। डीएम और एसपी कंट्रोल रूम के जरिए पल-पल की जानकारी ले रहे। ताकि किसी प्रकार से सुरक्षा में कोई चूक ना हो। असामाजिक तत्वों पर नजर बनाए रखने के लिए सादे लीवास में महिला और पुरुष पुलिस की तैनाती की गई है। विसर्जन जुलूस में शामिल महिलाएं और युवक मां की विदाई के अवसर पर खूब जमकर नाचते देखे गय।
बाइट 1. विसर्जन के लिए आए पूजा समिति के सदस्य।
बाइट 2. विसर्जन जुलूस में शामिल महिला श्रद्धालु।
पी टू सी 3.
विजुअल 4,5,6,7,8,9,10Conclusion:पी टू सी :_राहुल देव सोलंकी। सीतामढ़ी।

ABOUT THE AUTHOR

...view details