बिहार

bihar

दिख रहा असली... है सब नकली! ऐसे लगाया जाता था बिहार सरकार को 'चूना'

By

Published : Sep 15, 2021, 9:31 PM IST

Sheikhpura

बिहार के शेखपुरा में प्रिंटिंग प्रेस की आड़ में फर्जी चालान बनाने वाले गिरोह का पुलिस ने खुलासा किया है. पुलिस ने छापेमारी कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है. पढ़ें पूरी खबर...

शेखपुरा:बिहार के शेखपुर ( Sheikhpura ) जिला मुख्यालय से महज 100 मीटर की दूरी पर सतबीघी मोहल्ले से पुलिस ने प्रिंटिंग प्रेस की आड़ में चल रहे खनन विभाग का फर्जी चालान एवं परिचय पत्र बनाने वाले संचालक सहित दो ( Two Arrested for Forgery ) लोगों को गिरफ्तार किया है. इसके साथ ही भारी मात्रा में फर्जी चालान, स्टीकर, मोहर सहित अन्य सामग्री को भी बरामद किए गए हैं.

एसपी कार्तिकेय के. शर्मा ने कहा कि प्रिटिंग प्रेस के आड़ में फर्जी चालान सहित अन्य कागजातों बनाने की सूचना मिली थी. जिसके आलोक में शेखपुरा थानाध्यक्ष विनोद राम के नेतृत्व में एक टीम को गठन किया. गठित टीम ने मंगलवार की देर शाम उक्त प्रिंटिंग प्रेस में छापेमारी किया तो आश्चर्यचकित रह गए. जिसके बाद पुलिस ने संचालक बाजितपुर गांव निवासी मो. आसिफ इकबाल एवं अन्य सूरदासपुर गांव निवासी रोहित कुमार को गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें-बूढ़ी मां ने दवाई के लिए मांगे पैसे तो बेटे ने कर दी पिटाई, भाई का सिर भी फोड़ा

मौके पर तलाशी लेने के पश्चात 63 खनन विभाग का फर्जी चालान, एक सीपीयू, दो पेन ड्राइव, 11 आधार कार्ड, 5 वोटर आईडी कार्ड, एक बिजली विभाग का रसीद बुक, एक ड्राइविंग लाइसेंस, 02 ऑनर बुक, 41 विभिन्न संस्थान का मुहर, भारत सरकार लिखा हुआ 6 स्टीकर एवं तीन मोबाइल को बरामद किया है. कयास लगाया जा रहा है कि उक्त प्रिटिंग प्रेस संचालक अब तक खनन विभाग को करोड़ों रुपये का चूना लगा चूका है. यदि इसकी कायदे से जांच होगी तो कई सफेदपोश भी बेनकाब हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें-हत्या के आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर आक्रोशित लोगों ने शव रखकर किया सड़क जाम

एसपी ने बताया कि खनन विभाग के फर्जी चालान का उपयोग पत्थर एवं बालू में किया जाता था. उक्त फर्जी तरीके से बनाए गए चालान बिल्कुल असली के जैसा दिखाई देता था. जिसके कारण वह पकड़ में नहीं आते थे और धड़ल्ले से पत्थर एवं बालू की ढुलाई कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details