बिहार

bihar

Bihar Inter Exam 2022: परीक्षार्थी पहन सकेंगे जूता-मोजा, पर इन गलतियों को बख्शा नहीं जाएगा

By

Published : Jan 29, 2022, 7:56 PM IST

बिहार इंटर परीक्षा 2022 की तिथि जारी कर दी गई है. कदाचार मुक्त परीक्षा की तैयारियों को लेकर विभिन्न जिलों के डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक (Preparation OF Bihar Inter EXam) की. बैठक में सुरक्षा संबंधी बिंदुओं पर चर्चा के साथ शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा संपन्न कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया गया. पढ़ें पूरी खबर...

Bihar Inter Exam 2022
Bihar Inter Exam 2022

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2022(Bihar Inter Exam 2022), 1 फरवरी से 14 फरवरी तक आयोजित होनी है. परीक्षा को लेकर सभी जिलों में बैठकों का दौर जारी है. परीक्षा को कदाचार मुक्त और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर सुरक्षा सहित अन्य बिंदुओं पर विभिन्न जिलों के डीएम ने अधिकारियों के साथ बैठक की.

इसे भी पढ़ें- इंटर की परीक्षा को लेकर लखीसराय में तैयारी अंति चरण में, DM ने की बैठक

शिवहर जिला पदाधिकारी सज्जन राजशेखर की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभाकक्ष में पुलिस अधीक्षक अनंत कुमार राय की मौजूदगी में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 से संबंधित ब्रीफिंग बैठक आयोजित की गई.

इस दौरान डीएम ने कहा कि इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा को लेकर केंद्राधीक्षकों एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को परीक्षा के स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त वातावरण में संचालन कराने का निर्देश दिया है. इसके लिए परिसर एवं उसके आसपास शांति व्यवस्था बनाए रखने का भी निर्देश दिया गया है. डीएम ने कोविड संक्रमण के मद्देनजर परीक्षार्थियों को बैठने हेतु उचित प्लानिंग के क्रम में सभी केंद्र अधीक्षकों को कोविड गाइडलाइन का पालन करवाने का निर्देश दिया है. निर्देश में कहा गया है कि परीक्षार्थी सामाजिक दूरी का पालन करते हुए केन्द्र में बैठेंगे और परीक्षा देंगे.

परीक्षार्थियों के लिए भी कड़ी गाइडलाइन जारी किया गया है. केन्द्राधीक्षकों को निर्देश देते हुए कहा गया है कि किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, पेजर एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट या किसी तरह का अवैध चिट पुर्जा, कागजात आदि नहीं होना चाहिए. स्टेटिक दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी इसकी सघन जांच करेंगे. इस बार परीक्षार्थियों को जूता मोजा पहन कर परीक्षा में भाग लेने की अुममति दी गई है. पूरी परीक्षा सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में संपन्न होगी.

कैमूरमें भी इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा-2022 की तैयारियों के संबंध में जिला समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक हुई. इस बैठक में उप विकास आयुक्त कुमार गौरव एवं पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार भी शामिल रहे. बैठक में जानकारी दी गई कि जिले के कुल 24 परीक्षा केन्द्रों पर दो पालियों में परीक्षा संपन्न होगी. जिला के शिक्षा पदाधिकारी को परीक्षा से दो दिन पहले सभी केन्द्रों पर बेंच, डेस्क सहित अन्य सुविधाओं की स्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है.

आदेश के मुताबिक कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन को लेकर हर एक परीक्षा केंद्र के बाहर एवं अन्य आवश्यक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगे होंगे. वहीं, कदाचार में संलिप्त रहने वाले, परीक्षार्थियों, उसमें सहयोग करने वाले अभिभावकों, परीक्षा व्यवस्था से जुड़े कर्मियों पर बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के संबंधित प्रावधानों के अंतर्गत दोषियों को दंडित किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- जब पीक पर होगी कोरोना की तीसरी लहर! उसी समय बिहार में होगी मैट्रिक-इंटर की परीक्षा, हो सकता है खतरनाक

जहानाबाद समाहरणालय सभाकक्षा में कदाचार मुक्त परीक्षा की तैयारियों को लेकर जिले के डीएम हिमांशु कुमार राय ने बैठक की. डीएम ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा को लेकर जिले में कुल 19 एग्जामिनेशन सेंटर बनाए गए हैं, जिसमें 18,900 छात्र परीक्षार्थी शामिल होंगे. डीएम ने कदाचार मुक्त परीक्षा संपन्न कराने का आदेश अधिकारियों को दिया, वहीं परीक्षार्थियों से भी नकल न करने और कोविड गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश दिया.

जमुईजिला अंतर्गत सभी 28 परीक्षा केंद्रों के केंद्राधीक्षकों, स्टैटिक दंडाधिकारियों, गश्ती दंडाधिकारियों के साथ बैठक की गई. जिले में कुल 28 परीक्षा केंद्रों पर कुल 21736 छात्र/छात्राएं परीक्षा में इस बार भाग लेंगे. अधिकारियों के साथ बैठक में डीएम अवनीश कुमार सिंह ने सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि परीक्षा में कदाचार के भागीदार परीक्षार्थी से लेकर कर्मचारी तक बख्शे नहीं जाएंगे.

सीतामढ़ीडीएम सुनील कुमार यादव और एसपी हर किशोर राय ने इंटर वार्षिक परीक्षा को लेकर अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में डीएम ने अनुमंडल अधिकारी को परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू करने का निर्देश दिया. एसपी हर किशोर राय ने समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों, पुलिस अधिकारियों, जोनल, सुपर जोनल और केंद्राधीक्षक को संयुक्त रूप से ब्रीफिंग किया.

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा संचालित इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 जिले के 41 परीक्षा केंद्रों पर दिनांक 01.02.2022 से शुरू होकर 14.02.2022 तक दो पालियो में (प्रथम पाली 9:30 पूर्वाहन से 12:45 बजे अपराहन तक और द्वितीय पाली 1:45 बजे अपराहन से 5:00 अपराह्न) संपन्न होगी. परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट तक पहले केन्द्र में रिपोर्ट करना होगा नहीं तो उन्हें प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं सुरक्षा संबंधी अन्य निर्देश भी दिए गए हैं.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details