बिहार

bihar

VIDEO: पेट्रोल के बढ़े दाम तो बिजली कर्मचारी घोड़े पर सवार होकर निकला बिल वसूलने

By

Published : Apr 1, 2022, 7:03 PM IST

बिहार के शिवहर जिले से अनोखी तस्वीर सामने आई है, जहां एक बिजली कर्मी बाइक छोड़ घोड़े की सवारी कर रहा है. इसके पीछे वजह पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतें बताई जा रही हैं. वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. पढ़ें बिहार के शिवहर जिले से ये खास रिपोर्ट..

्

शिवहर: पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों में वृद्धि (Rising Petrol and Diesel Prices) से लोग परेशान हैं. ऐसे में लोग अब इनकी खपत रोकने के लिए तरह-तरह के तरीके भी इजाद कर रहे हैं. बिहार के शिवहर जिले में एक ऐसा ही उपाय देखने को मिल रहा है, जहां बिजली विभाग का कर्मचारी बाइक छोड़ घोड़े पर सवार होकर गांव-गांव पहुंचकर बिजली बिल वसूली कर रहा है.

ये भी पढ़ें: पेट्रोल महंगा हुआ तो इस शख्स ने शुरू की घोड़े की सवारी, फिर बने शहर के सेलिब्रिटी

घोड़े पर सवार होकर बिजली बिल वसूली: शिवहर के बिशुनपुर किशुनदेव गांव के रहने वाले अभिजीत तिवारी प्रतिदिन सुबह अपने गांव से क्षेत्र में निकलते हैं और बिजली उपभोक्ताओं के पास पहुंचकर बिजली का बिल थमाते हैं और जिन्हें पैसा देना होता है वे देते हैं और फिर पैसा जमाकर उन्हें वापस रसीद दे आते हैं. अभिजीत बताते हैं कि पेट्रोल की कीमत इतनी बढ़ गई है कि बाइक से सफर करना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि पेट्रोल के दाम बढ़ने से बाइक चलाना मुश्किल हो गया. घर में घोड़ा था तो अब उसी से काम पर जाते हैं.

'घोड़े की अपेक्षा पेट्रोल का खर्च दोगुना से अधिक है, इसलिए घोड़े की सवारी कर रहे हैं. इलाके में जाफरपुर, माली, पोखरविंडा सहित छह से सात गांव हैं. घोड़े पर रोजाना 60 से 70 रुपये खर्च होता है. पेट्रोल का दाम लगातार बढ़ रहा है, जिसके कारण जेब का बोझ ज्यादा बढ़ गया है. बिजली बिल वसूली में प्रतिदिन 200 का पेट्रोल खर्च हो जाता है. जब बजट साथ देगा तब फिर से बाइक से जाएंगे.' - अभिजीत तिवारी, कर्मचारी, विद्युत विभाग

ये भी पढ़ें: जानें, कहां पेट्रोल की कीमत बढ़ने पर युवक ने बाईक बेचकर खरीदा घोड़ा

विद्युत विभाग के कर्मचारी अभिजीत तिवारी ने कहा कि घर पर घोड़ा रहने के कारण घुड़सवारी भी आती है, इसी कारण बाइक को छोड़कर घोड़े की सवारी शुरू कर दी है. अभिजीत के पेट्रोल बचाने की यह अनोखी पहल क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है. बता दें कि अभिजीत विद्युत विभाग में डेली वेजेज कर्मचारी हैं, जिनका काम इलाके में बिजली बिल बांटना है.

कार्यपालक अभियंता ने क्या कहा- इस संबंध में जब विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता श्रवण कुमार से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें भी यह जानकारी मिली है, जिसका पता लगा रहे हैं. वैसे, यह व्यक्तिगत मामला है, कोई भी किसी भी वाहन से बिजली बिल वसूलने जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार देखने को मिला है कि कोई कर्मचारी घोड़े पर सवार होकर बिजली बिल वसूल रहा है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मेरी समझ से घोड़ा का रखरखाव बाइक से ज्यादा महंगा है.

ये भी पढ़ें: कटिहार के 'इमरान' को घोड़े से है अनोखा याराना, देखिये रिपोर्ट...

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details