बिहार

bihar

दो बार बिहार सरकार के मंत्री रहे MP जनार्दन सिंह की संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे आप !

By

Published : Apr 18, 2019, 1:06 PM IST

एनडीए उम्मीदवार जनार्दन सिंह सिग्रिवाल प्रमंडल के सिवान, गोपालगंज और महाराजगंज से लोकसभा चुनाव के एकमात्र ऐसे प्रत्याशी हैं, जो करोड़पति नहीं हैं.

Property of mp Janardan Singh Sigriwal

छपरा: बिहार के खेल मंत्री रह चुके जनार्दन सिंह सिग्रिवाल का नाम करोड़पति सांसदों की सूची में नहीं है. उन्होंने महाराजगंज लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया है. एनडीए उम्मीदवार सारण प्रमंडल के सिवान, गोपालगंज और महाराजगंज से लोकसभा चुनाव के एकमात्र ऐसे प्रत्याशी हैं, जो करोड़पति नहीं हैं.

दो-दो बार बिहार सरकार मे मंत्री रह चुके सिग्रिवाल वर्तमान समय मे महराजगंज के सांसद हैं. इसके बाद भी वे करोड़पति नहीं हैं, वो महज लखपति हैं. अपने सादगीपूर्ण जीवन के लिये जाने जाने वाले सिग्रिवाल को लोग जमीन से जुड़ा नेता मानते हैं.

नामांकन करा कर लौटते सिग्रिवाल

ये रहा संपत्ति का विवरण

  • बीजेपी प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रिवाल की चल सम्पत्ति 29 लाख 77 हजार रुपये मात्र है.
  • उनकी पत्नी शिव कुमारी देवी के पास भी सम्पत्ति है.
  • बीजेपी उम्मीदवार की आमदनी दस लाख 73 हजार रुपये प्रतिवर्ष है.
  • जबकि पत्नी की कमाई 3 लाख 16 हजार रुपये की सलाना है.
  • उनके ऊपर बैंक ऑफ बड़ौदा 3 लाख 76 हजार का लोन है.
  • यह खुलासा नामांकन दाखिले के समय जिला निर्वाचन पदाधिकारी को दिये गए शपथ पत्र से हुआ हैं.
  • शपथ पत्र में कहा गया है कि उनके पास 25 लाख का सामान भी है. इसके साथ ही दस लाख की पैतृक संपत्ति है.

क्रिमिनल एक्टिविटी और पढ़ाई
सिग्रिवाल पर नगर थाना छपरा और जलालपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज हैं. हालांकि वो किसी भी मामले में दोषी नहीं पाये गये हैं. उन्होंने जिले के राजेन्द्र कॉलेज से स्नातक की तक की पढ़ाई की है. वाहन के मामले मे सिग्रिवाल के पास दो स्कार्पियो, एक जीप और एक मार्शल गाड़ी है. वर्तमान समय में जब विधायकों और सांसदो की सम्पत्ति मे बेताहाशा वृद्धि हो रही है. ऐसे समय में सिग्रिवाल सरीखे नेता भारतीय राजनीति में कम धनबल वाले नेता हैं.

Intro:लखपति सांसद ।छ्परा से पंकज श्रीवास्तव की रिपोर्ट ।छ्परा जिले के अन्तर्गत आने वाले महराजगंज लोक सभा क्षेत्र के सांसद और बिहार सरकार मे खेल और युवा मामलों के मंत्री रह चुके जनार्दन सिंह सिग्रिवाल का नाम करोड़ पति सांसद की सूची मे नही है।वे सारण प्रमंडल के सिवान,गोपाल गंज,छ्परा और महराजगंज से लोक सभा का चुनाव लड़ने वाले एकमात्र उम्मीदवार है।जो करोड़ पति उम्मीदवार की सूची मे शामिल नही है।दो दो बार बिहार सरकार मे मंत्री रह चुके सिग्रिवाल वर्तमान समय मे महराजगंज के सांसद हैं ।इसके बाद भी वे करोड़ पति नही है और लखपति है।अपनी सादगीपूर्ण जीवन के लिये जाने जाने वाले सिग्रिवाल को लोग जमीन से जुड़े नेता मानते हैं ।



Body:वही महराजगंज के बीजेपी प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रिवाल की चल सम्पत्ति 29लाख77हजार रुपये की हैं ।पत्नी शिव कुमारी देवी के पास भी सम्पत्ति है।बीजेपी उम्मीदवार की आमदनी दस लाख 73हजार रुपये की हैं ।जबकी पत्नी की कमाई 3लाख 16हजार रुपये की आमदनी हैं ।यह खुलासा नामाकन दाखिले के समय जिला निर्वाचन पदाधिकारी को दीये गए शपथ पत्र से हुआ हैं ।शपथ पत्र मे कहा गया है कि उनके पास 25लाख के सामान भी है।और इसके साथ ही दस लाख की पैतृक संपत्ति भी है।उन्होँने बैंको से लोन भी लीये है।बैंक आफ बरौदा से 3लाख 76हजार का लोन है।


Conclusion:सिग्रिवाल पर नगर थाना छ्परा और जलालपुर थाना मे प्राथ्मिकी दर्ज हैं ।हालाकि वे किसी भी मामले मे दोषी नहीं पाये गये है।वही सांसद के पास बनिया पुर और जलाल पुर मे कृषि योग्य 0,95और 1,01एकड़ जमीन हैवे छ्परा के राजेन्द्र कालेज से स्नातक की पढ़ाई किये हुएहै।वाहन के मामले मे सिग्रिवाल के पास दो स्कार्पियो,एक जीप और एक मार्शल गाड़ी है।वर्तमान समय में जब विधायकों और सांसदो की सम्पत्ति मे बेताहाशा बृद्धि हो रही हैं ।ऐसे समय मे सिग्रिवाल सरीखे नेता भारतीय राजनितिक मे कम ही हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details