बिहार

bihar

सारण में आगामी छठ पर्व की तैयारी, गरखा सूर्य मंदिर और घाटों की सफाई में जुटे श्रद्धालु

By

Published : Nov 11, 2020, 3:58 PM IST

सारण में आगामी छठ पर्व को लेकर भगवान सूर्य की सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है. मंदिर छठ के दिन यहां आस-पास के दर्जन से अधिक गांवों के अतिरिक्त अन्य प्रखंडों और जिले के श्रद्धालु अस्तांचल और उदयांचल सूर्य को अर्घ्य देते हैं.

SARAN
सारण

सारण: उत्तर बिहार के प्रसिद्ध धार्मिक केंद्रों में मशहूर जिले के कोठिया-नरांव के ऐतिहासिक तपोभूमि पर स्थित भगवान सूर्य मंदिर छठ महापर्व के अवसर दुल्हन की तरह सजाया जाता है. यह मन्दिर कई एकड़ में फैले बाग बगीचे के बीच अद्भुत छठा बिखेरती है. भक्तों और व्रतियों की भीड और सुविधाओं के लेकर कोठिया-नरांव के आधा दर्जन से अधिक ग्रामीणों और मंदिर से जुडे सेवकों की ओर से पीछले महीने से ही मंदिर की सफाई की जा रही है. साथ ही रंग-रोगन का कार्य भी शुरु किया गया है.

मंदिर परिसर की सफाई
कोठिया के पूर्व मुखिया मदनपुर निवासी सुरेश सिह के साथ सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ता श्रम दान देकर मंदिर परिसर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा दी है. सुबह से लेकर शाम तक दर्जनों कार्यकर्ता इस मंदिर की साफ-सफाई में लगे रहते हैं. सूर्यमंदिर परिसर में सैकडो लोगों ने श्रशोप्ता भी बनाना शुरू कर दिया है. छठ के दिन यहां आस-पास के एक दर्जन से अधिक गांवों के अतिरिक्त अन्य प्रखंडों और जिले के श्रद्धालु अस्तांचल और उदयांचल सूर्य को अर्घ्य देते हैं.

इनकी रही मौजूदगी
बता दें कि जिले आगामी छठ पर्व को लेकर तैयारी शुरु कर दी गई है. स्थानीय लोगों की ओर से खुद ही सूर्या मंदिर के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही छठ व्रतियों के लिए घाटों की भी सफाई की जा रही है. इस मौके पर मोहन सिंह, संतोष सिंह, मन्नु कुमार सिंह, अमरजीत कुमार, नराव के सरपंच ओमकृष्ण सिंह, राहुल सिह, अंकित कुमार, राकेश कुमार सिह, नराव साव टोला के मुरारी सिह मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details