बिहार

bihar

उत्पाद विभाग की टीम ने अवैध शराब भट्टी को किया नष्ट, 25 सौ लीटर देसी दारू जब्त

By

Published : Nov 14, 2022, 7:20 PM IST

सारण के डोरीगंज में गंगा नदी के दियारा क्षेत्र में उत्पाद विभाग (Saran Excise Department) की टीम ने अवैध शराब की चार भट्टियों को नष्ट कर दिया. 25000 लीटर अर्द्धनिर्मित शराब को नष्ट किया. लगभग 900 लीटर तैयार कच्ची शराब की बरामदगी हुई.

अर्ध निर्मित देशी शराब जब्त
अर्ध निर्मित देशी शराब जब्त

सारण:बिहार में पूर्ण शराबबंदी (Complete Prohibition In Bihar) के बावजूद शराब कारोबारी इस अवैध धंधे से बाज नहीं आ रहे हैं. दूसरी तरफ उत्पाद विभाग (Excise department) की टीम भी लगातार छापेमारी कर अवैध शराब (Illegal Liquor) काे नष्ट करने में लगी है. साेमवार को सारण जिले के डोरीगंज में गंगा नदी के दियारा क्षेत्र में उत्पाद विभाग की टीम ने अवैध शराब की चार भट्टियों को नष्ट कर दिया.

ये भी पढ़ें : छपरा में शराब पीते दारोगा का वीडियो वायरल, नप गए साहब

900 लीटर तैयार कच्ची शराब जब्त :जिले के डोरीगंज में गंगा नदी के दियारा क्षेत्र में सारण जिला उत्पाद विभाग की छापेमारी में 25000 लीटर अर्द्धनिर्मित शराब को नष्ट किया. लगभग 900 लीटर तैयार कच्ची शराब की बरामदगी हुई. इस छापेमारी में अवैध शराब कारोबारी भागने में सफल रहे. शराब माफिया की पहचान कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. अवैध शराब निर्माताओं को इससे जबरदस्त आर्थिक क्षति होती थी.

बांस के पिजरों में छुपाकर रखी गई शराब :छापेमारी के क्रम में उत्पाद टीम को बांस के पिजरों में छुपाकर रखी गई भारी मात्रा में अवैध अर्द्धनिर्मित शराब मिली. इसे इस तरह से बनाया गया था कि यह बिल्कुल पिंजरे की शक्ल में नजर आ रहा था. बांस के घेरे में उसके अंदर बड़े पॉलीथिन का पैकेट रखकर प्रत्येक पिंजरे में लगभग 4 ड्राम अर्द्धनिर्मित शराब छुपाई गई थी.



ड्रोन कैमरा, इलेक्ट्रिक कटर लेकर जाती है :सारण जिला उत्पाद अधीक्षक रजनीश ने बताया कि जब भी उत्पाद टीम छापेमारी करने जाती है तो अपने साथ ड्रोन कैमरा, इलेक्ट्रिक कटर, दूरबीन,टेलिस्कोप साथ लेकर जाती है. ताकि शराब कारोबारियों पर त्वरित कार्रवाई की जा सके. कटर से उत्पाद टीम मौके पर ही शराब निर्माण में काम आने वाले प्लास्टिक और लोहे के ड्रम्स काटकर पूरी तरह बेकार कर देती है. पिंजरे में लगभग 4 ड्रम्स का अर्द्धनिर्मित शराब रखकर छुपाया जा सकता है. यानी कम खर्चे में ज्यादा अर्द्धनिर्मित शराब छुपाने में सहायक होता है.

ये भी पढ़ें : नवादा: उत्पाद विभाग की टीम ने अवैध शराब भट्टी को किया नष्ट, 320 लीटर देसी शराब जब्त

"उत्पाद टीम ने इस छापेमारी के दौरान लगभग 25000 लीटर अर्द्धनिर्मित शराब को नष्ट किया. लगभग 900 लीटर तैयार कच्ची शराब की बरामदगी हुई. इस छापेमारी में अवैध शराब कारोबारी भागने में सफल रहे. शराब माफिया की पहचान कर उनके खिलाफ मामला दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है."-रजनीश,उत्पाद अधीक्षक, सारण

ABOUT THE AUTHOR

...view details