बिहार

bihar

Saran News : सारण में बनेंगे 318 पंचायत भवन, केंद्रीय विद्यालय के लिए मिलेगी जमीन

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 18, 2023, 8:24 PM IST

सारण में बुधवार को जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (DISHA) की बैठक की गई, जिसकी अध्यक्षता सांसद राजीव प्रताप रूडी (MP Rajiv Pratap in Chapra) ने की. यह बैठक छपरा के समाहरणालय सभागार में आयोजिक की गई थी. जहां पंचायत भवन निर्माण, केंद्रीय विद्यालय निर्माण और बाइपास सड़क बनाने जैसे कार्यों को लेकर कई निर्देश दिए गए.

MP Rajiv Pratap in Chhapra
सारण में बनेंगे 318 पंचायत भवन

सारण: सांसदराजीव प्रताप रूडी की अध्यक्षता में बुधवार को छपरा के समाहरणालय सभागार में जिलास्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक की गई. इस बैठक में सभी जनप्रतिनिधियों को पहले से चल रही कार्रवाई का रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया. वहीं, जिला पंचायती राज पदाधिकारी से नल जल योजनाओं की विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई.

इसे भी पढ़े- छपरा में 10 कोर्ट बिल्डिंग का उद्घाटन, मुवक्किल और वकीलों को होगी सहूलियत

318 पंचायत भवन बनाने का लक्ष्य: बैठक में इसके अलावा पंचायतों में लगने वाले सोलर लाइट की गुणवता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया. पंचायत भवन निर्माण के संबंध में जानकारी दी गई कि जिला में कुल 318 पंचायत भवन बनाने का लक्ष्य है, जिसमें से 40 का निर्माण पूरा कर लिया गया है. वहीं, 35 भवन निर्माणाधीन है. 80 जगहों पर निर्माण हेतु अप्रूवल प्राप्त हो गया है. शेष 163 पंचायतों में भवन हेतु भूमि के चयन की प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

केन्द्रीय विद्यालयों का होगा निर्माण: वहीं, अगली बैठक में शिक्षा विभाग की समीक्षा अलग से किये जाने का भी निर्णय लिया गया. इस बीच जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से जिले के सभी विद्यालयों के संबंध में विस्तृत प्रतिवेदन देने का निर्देश दिया गया. बैठक में केन्द्रीय विद्यालयों के लिए नया जमीन खोज कर सरकार को प्रस्ताव भेजी जाएगी. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के संबंध में जानकारी देते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि ''विद्यालय में सुधार हेतु पहल प्रारम्भ कर दी गई है. गरखा के बाद अन्य जगहों पर बने कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में व्यापक सुधार की जाएगी.''

बाईपास बनाने के लिए जल्द होगा भू-अर्जन:इधर, जिले में बनने वाले बाईपास के संबंध में जानकारी दी गई कि निर्माण कार्य हेतु भू-अर्जन की कार्रवाई जल्द ही पूर्ण कर ली जाएगी. जिला के एन.एच. निर्माण में रेलवे के उच्चाधिकारी से वार्ता कर तकनीकी बाधा को अविलम्ब दुर करने का निदेश दिया गया. रेलवे कॉलोनी के क्षेत्र में पड़ने वाले नाले के नवनिर्माण हेतु रेलवे के पदाधिकारी से प्रस्ताव तैयार कराने को कहा गया. ताकि छपरा शहर की जल निकासी व्यवस्था सुचारु ढंग से कार्य करें.

बैठक में कौन-कौन थे शामिल: इस बैठक में समिति के उपाध्यक्ष माननीय सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, सदस्यगणों में माननीय विधायक गण, मेयर छपरा नगर निगम, जिला परिषद के सदस्यगण, प्रखंडों के प्रमुखगण, नगर आयुक्त छपरा नगर निगम, अपर समाहर्ता सारण, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, सोनपुर एवं मढ़ौरा, जिलास्तरीय पदाधिकारीगण, संबंधित विभागों के कार्यालय प्रधान, प्रखंड विकास पदाधिकारीगण एवं अन्य कर्मीगण उपस्थित थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details