बिहार

bihar

CM नीतीश ने सारण डीएम को दिया निर्देश- सिताब दियारा गांव के एक-एक लोगों से मिलकर समस्या दूर करें

By

Published : Oct 8, 2022, 9:51 PM IST

लोक नायक जय प्रकाश नारायण की पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके गांव पहुंचे. सीएम नीतीश ने सारण के DM को बुलाया और कहा कि इस गांव के एक एक परिवार से मिलिए और उनकी हर समस्या को दूर करिये. आगे पढ़ें पूरी खबर...

sitab
sitab

पटना :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने आज सम्पूर्ण क्रांति के अग्रदूत लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जन्मस्थली सारण जिले के सिताब दियारा का भ्रमण कर विकास कार्यों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने लोकनायक स्मृति भवन सह पुस्तकालय, प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा रिंग बांध पर किये गए कटाव निरोधी कार्य एवं सिताब दियारा से मुख्य पथ तक नवनिर्मित पथ का जायजा लिया.

ये भी पढ़ें - 'देश का PM कैसा हो.. नीतीश कुमार जैसा हो', JP के गांव में CM के सामने लगे नारे

अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी के जीवन एवं 1974 के आंदोलन से संबंधित मूल छाया चित्रों एवं 800 पुस्तकों का संग्रह यहां किया गया है. देश की आजादी के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं राम मनोहर लोहिया जी द्वारा चलाये गए आंदोलनों तथा किये गये संघर्ष से संबंधित पुस्तकों दिए गए भाषणों एवं छाया चित्रों का संग्रह यहां रखवा दीजिए. लोगों को भी पढ़ने के लिये लगातार प्रेरित करें.

जिलाधिकारी को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सिताब दियारा गांव के लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए इस गांव के प्रत्येक परिवार से बात कर उनकी समस्याओं का तत्काल निराकरण करें.


प्रत्यय अमृत को दिया गया निर्देश : प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सिताब दियारा के निरीक्षण के क्रम में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रभावती देवी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की चहारदीवारी के निर्माण कार्य की दिशा में कार्रवाई सुनिश्चित करें ताकि यथाशीघ्र चहारदीवारी का निर्माण हो (Nitish Kumar Sitab Diayara) सके. मरीजों का निरंतर ससमय इलाज हो, इसके लिये यहां चिकित्सकों के आवासन की व्यवस्था भी उपलब्ध कराएं. स्वास्थ्य केंद्र तक सुगमतापूर्वक आवागमन हेतु पथ निर्माण विभाग पक्की एवं चौड़ी सड़क का निर्माण करायें.

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश : सिताब दियारा रिंग बांध पर किये गए कटाव निरोधी कार्य का स्थल निरीक्षण कर मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली. सिताब दियारा रिंग बांध पर किये गए कटाव निरोधी कार्य की मुख्यमंत्री ने सराहना की. जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस रिंग बांध का जो हिस्सा उत्तर प्रदेश में पड़ रहा है, उसे दुरुस्त करने के लिए वहां के संबंधित विभाग से बात करें. इसके निर्माण में अगर आवश्यकता हुयी तो इसका खर्च बिहार सरकार वहन करेगी. हमलोगों ने सिताब दियारा से छपरा की दूरी कम करने के लिए घाघरा नदी के ऊपर पुल बनाने का निर्णय लिया है. पुल के बन जाने से दूरी काफी घट जाएगी और लोगों को आवागमन में काफी सहूलियत होगी. साथ ही छपरा और सारण की कनेक्टिविटी भी बढ़ेगी.


नीतीश का नागालैंड दौरा :इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, सांसद बलिया (उत्तर प्रदेश) वीरेंद्र सिंह मस्त, पूर्व सभापति बिहार विधान परिषद सलीम परवेज सहित अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति एवं आमजन उपस्थित थे. निरीक्षण के पश्चात पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे 11 अक्टूबर को नागालैंड जाएंगे. जेपी नागालैंड में तीन वर्षों तक रहे थे. नागालैंड में उनका बहुत ज्यादा प्रभाव है. वहां से लोगों का बुलावा आया है कि एक दिन हमलोग लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की याद में कार्यक्रम में शामिल हों इसलिए हम वहां जा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details